घर बैठे यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

Related

DRDO Recruitment 2021: अपरेंटिस ट्रेनी पदों के लिए वैकेंसी, जल्द करे आवेदन

DRDO Recruitment 2021: रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन, DRDO...

CTET 2021: आवेदन की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर तक बढ़ाई गई, जानिए संशोधित पात्रता मानदंड

CTET 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई ने सीटीईटी...

Share

हम आपको Information And Knowledge के इस आर्टिकल में बताने वाले है की Youtube Se Paise Kaise Kamaye . यूट्यूब से आप अच्छी तरह से परिचित होंगे। यूट्यूब के बारे में आपको पहले से ही जानकारी होगी। अगर आपको नहीं पता है। तो घबराने या चिंता करने की कोई बात नहीं है। क्योकि इस आर्टिकल में हम आपको यूट्यूब से सम्बंधित सभी जानकारी देने वाले है।

जिससे आप भी दूसरे यूटूबेर की तरह यूट्यूब से पैसे कमा पाएंगे। वैसे तो ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत तरीके है। जब भी ऑनलाइन पैसे कमाने की बात आती है। तब सभी के मन में यूट्यूब से पैसे कमाने का विचार पहले आता है। क्योकि यह ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है।

यूट्यूब से पैसा कमाना आसान होता है। इसके लिए ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती है। इसलिए यही कारण है की लोग यूट्यूब से जल्दी पैसे कमाने लग जाते है। जल्दी पैसे कमाने के लिए यूट्यूब सबसे फेमस तरीका है। और यूट्यूब अन्य दूसरे की तुलना में ज्यादा पैसे देता है। यानी अन्य स्त्रोतों की तुलना में यूट्यूब से ज्यादा कमाई होती है। तो चलिए जानते है की Youtube Se Paise Kaise Kamaye

यह भी पढ़ें- फेसबुक से पैसे कैसे कमाए

यह भी पढ़ें- व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाए

Youtube Se Paise Kaise Kamaye

  • यूट्यूब क्या है
  • यूट्यूब अकाउंट कैसे बनाये
  • यूट्यूब चैनल कैसे बनाये
  • यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए
  • यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके
  • यूट्यूब चैनल का प्रमोशन कैसे करे
  • यूट्यूब वीडियो को सर्च में सबसे ऊपर कैसे लाये
  • यूट्यूब से कितने पैसे कमा सकते है
  • यूट्यूब कितने व्यूज पर कितना पैसा देता है
  • यूट्यूब कितने पैसे देता है या यूट्यूब 1000 व्यूज पर कितने पैसे देता है
  • यूट्यूब पर पैसे कब मिलते हैं?
  • यूट्यूब पैसे कब देता है
  • किस टॉपिक पर यूट्यूब चैनल बनाये
  • इन बातो का रखे ध्या
  • यूट्यूब के फायदे
  • सलाह
  • निष्कर्ष

यह भी पढ़ें- मोबाइल से पैसे कैसे कमाए

यह भी पढ़ें- घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

यूट्यूब क्या है!

यूट्यूब एक वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है। यूट्यूब पर कोई भी व्यक्ति वीडियो अपलोड कर सकता है। यूट्यूब बिलकुल फ्री प्लेटफार्म है। यूट्यूब से पैसे कमाने या इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको कोई पैसा नहीं देना होता है।

यूट्यूब अकाउंट कैसे बनाये

यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आपको सबसे पहले यूट्यूब पर आ जाना है। आपके पास स्मार्टफोन और मोबाइल है तो आपका यूट्यूब अकाउंट होगा ही। अगर नहीं है तो आपको अपना यूट्यूब अकाउंट बना लेना है। आप अपने गूगल अकाउंट से भी यूट्यूब में लॉगिन कर सकते है।

यूट्यूब चैनल कैसे बनाये

यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आपको Youtube.Com पर आ जाना है। आपको यूट्यूब को किसी भी ब्राउज़र में ओपन कर लेना है। ब्राउज़र पर यूट्यूब सर्च कर उसे ओपन कर लेना है। ब्राउज़र पर यूट्यूब ओपन कर लेने के बाद आपको प्रोफाइल का आइकॉन दिखेगा जिस पर आपको क्लिक कर देना है।

आइकॉन पर क्लिक कर देने के बाद आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे। उन विकल्प में आपको सेटिंग नाम का एक ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक कर देना है। सेटिंग ऑप्शन पर क्लिक कर देने के बाद आप एक नए पेज पर चले जाएंगे। इस पेज पर आपको Add or manage your channel(s) नाम का एक विक्लप दिखाई देगा। जिस पर आपको क्लिक कर देना है।

Add or manage your channel(s) पर क्लिक कर देने के बाद आपको आप एक नए पेज पर चले जाएंगे। इस पेज पर आ जाने के बाद आपको Create A New Channel का ऑप्शन दिखाई देगा। जिस पर आपको क्लिक करना है।

इस पर क्लिक कर देने के बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा। जिसमे आपसे Brand Account name पूछा जाएगा। Brand Account name आपके यूट्यूब चैनल का नाम होगा।

इसलिए आप यंहा पर वह नाम डाले जो आप अपने यूट्यूब चैनल का रखना चाहते है। इसके बाद आपको क्रिएट बटन पर क्लिक कर देना है। बस अब आपका यूट्यूब चैनल बनकर तैयार है।

इसके बाद आपको अपने यूट्यूब चैनल के लिए एक अच्छा-सा लोगो रख लेना है। और अब आप अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड कर सकते है। और अपने यूट्यूब चैनल से पैसे कमा सकते है।

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए (Youtube Se Paise Kaise Kamaye)

यूट्यूब चैनल बनाने के बाद बारी आती है। अब अपने यूट्यूब चैनल से पैसे कैसे कमाए (Youtube Se Paise Kaise Kamaye) । यूट्यूब चैनल से पैसे कमाने के लिए आपको बता दू की आपके यूट्यूब चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम होना जरूरी है। तभी आप अपने यूट्यूब चैनल से पैसे कमा पाएंगे।

यूट्यूब चैनल से पैसे कमाने के लिए आपको अपने चैनल को गूगल एडसेंस से जोड़ना होगा। गूगल एडसेंस की मदद से आप अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करा पाएंगे। गूगल एडसेंस आपके वीडियो पर विज्ञापन दिखाता है। और इन्ही विज्ञापन के आपको पैसे मिलते है।

यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके

गूगल एडसेंस

यूट्यूब से पैसे कमाने का सबसे पहला तरीका गूगल एडसेंस है। गूगल एडसेंस से आपको अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज कराना होगा। जिसके बाद यह आपके यूट्यूब वीडियो पर विज्ञापन दिखाएगा। और इन विज्ञापन से आपको कमाई होगी। यूट्यूब से पैसे कमाने का यह सबसे अच्छा तरीका है।

स्पॉन्सर

यूट्यूब से पैसे कमाने का दूसरा तरीका स्पांसर है। आप स्पांसर लेकर भी अपने यूट्यूब चैनल से पैसे कमा सकते है। लेकिन इसके लिए आपका चैनल पॉपुलर होना चाहिए। आपके यूट्यूब चैनल पर अच्छे-खासे सब्सक्राइबर होने चाहिए। आपकी वीडियो पर व्यूज आने चाहिए।

यह सब हो जाने के बाद स्पांसर आप से कांटेक्ट करते है। आपके यूट्यूब चैनल पर अपना विज्ञापन दिखाने को कहते है। और इन्ही विज्ञापन के स्पांसर आपको पैसे देते है। आप इन स्पांसर विज्ञापन को वीडियो की शुरुवात, बीच या आखरी में दिखाकर पैसे कमा सकते है।

एफिलिएट मार्केटिंग

एफिलिएट मार्केटिंग का इस्तेमाल करके आप यूट्यूब से और ज्यादा पैसे कमा सकते है। बहुत सारे यूटुबेरस ,एफिलिएट मार्केटिंग करके यूट्यूब से अधिक पैसा कमा रहे है।

एफिलिएट मार्केटिंग में होता यह है की इसमें किसी दूसरे के प्रोडक्ट को सेल्ल करना होता है। जिस भी प्रोडक्ट को सेल्ल करते है। उस पर एक कमिशन निर्धारित होता है। जो प्रोडक्ट सेल्ल करने वाले को मिलता है। एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले शॉपिंग वेबसाइट जैसे की- अमेज़न, फ्लिपकार्ट के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर लेना है।

एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करने के बाद आपको किसी भी प्रोडक्ट का चुनाव कर लेना है। प्रोडक्ट का चुनाव कर लेने के बाद आपको उस प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक को कॉपी कर लेना है। और उस प्रोडक्ट की लिंक को आपको डिस्क्रिप्शन में भी दे देना है।

साथ ही उस प्रोडक्ट की जानकारी को आपको अपने वीडियो में भी दे देना है। जब भी कोई आपकी उस लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट को खरीदता है। तो आपको उसका कमिशन मिलता है। इससे आपकी एक्स्ट्रा कमाई भी हो जाती है।

यूट्यूब चैनल का प्रमोशन कैसे करे

यूट्यूब चैनल बनाने के बाद सबसे ज्यादा जरूरी है। यूट्यूब चैनल का प्रमोशन । अपने यूट्यूब चैनल को ज्यादा से ज़्यादा लोगो तक पहुँचाना। अपने चैनल के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगो को बताना। तो चलिए जानते है की यूट्यूब चैनल का प्रमोशन कैसे करे।

सोशल मीडिया

आपको अपने चैनल को सोशल मीडिया भी प्रमोट करना होगा। आपके यूट्यूब चैनल के ग्रोथ में सोशल मीडिया का एक अहम हिस्सा होतीं है। सोशल मीडिया आपके चैनल पर बहुत अधिक प्रभाव डालती है। सोशल मीडिया आपके सब्सक्राइबर बढ़ाने में बहुत अधिक सहायक होती है।

सोशल मीडिया पर प्रमोशन करने के लिए आपको सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे की- फेसबुक, इंस्टाग्राम इत्यादि। पर अपने यूट्यूब चैनल के नाम पर अपना अकाउंट, पेज बना लेना है।

आप जब भी अपने यूट्यूब चैनल के लिए वीडियो बनाते है। उसे यूट्यूब पर अपलोड करते है। उसके बाद आपको उस वीडियो की लिंक को आपके सोशल मीडिया अकाउंट, पेज पर शेयर कर देना है।

साथ ही इस बात का भी ध्यान रखे की जिस भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर आप अपने यूट्यूब चैनल का प्रमोशन करते है। उन अकाउंट या पेज पर आपको अपने फॉलोवर्स बढ़ाते रहना है। इससे आपका यूट्यूब चैनल जल्दी ग्रोथ करेगा।

इसके अलावा आपको अपने वीडियो की लिंक को चैटिंग एप्प जैसे की -व्हाट्सएप्प और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर देना है।

Paid Promotion

अगर आप पैसे देकर प्रमोशन करवाना चाहते है तो यह भी आप कर सकते है प्रमोशन करवाने के लिए आप फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम या यूट्यूब का इस्तेमाल कर सकते है।

Paid Promotion करवाने के लिए आपको सबसे पहले उन फेसबुक पेज. इंस्टाग्राम अकाउंट, ट्वीटर अकाउंट और यूट्यूब चैनल को खोजना होगा। जिनके ज्यादा फोल्लोवेर्स है।

उसके बाद आपको उनसे कांटेक्ट करना होगा। इसके बाद आपको अपना प्रमोशन करवाने के लिए उनको पैसे देने होंगे। जिसके बाद वो आपका प्रमोशन करेंगे।

यूट्यूब वीडियो को सर्च में सबसे ऊपर कैसे लाये

यूट्यूब दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है। यूट्यूब पर लाखो-लोग कुछ-न-कुछ सर्च जरूर करते है। अब इन सब में यह जरूरी होता है की हम अपनी वीडियो को सर्च में सबसे ऊपर कैसे लाये।

इसके लिए हम अपने वीडियो के टाइटल, डिस्क्रिप्शन और कीवर्ड का इस्तेमाल करना होता है। जिससे रिलेटेड हम वीडियो बना रहे है। यूट्यूब की सबसे अच्छी बात यह है की यूट्यूब ऑटो वीडियो प्रमोट करता है।

अगर आप कोई भी वीडियो यूट्यूब पर देखते है। तो उससे रिलेटेड वीडियो देखने के लिए रिकमाण्डेड की जाती है। किसी वीडियो पर ज्यादा व्यूज आते है। यह यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर पर निर्भर होता है।

यूट्यूब से कितने पैसे कमा सकते है!

यूट्यूब से कितने पैसे कमा सकते है यह कहना मुश्किल है। क्योकि यह सीपीसी और क्लिक पर आधारित होता है। अगर आपकी सीपीसी ज्यादा है। तो आपकी कमाई भी ज्यादा होगी।

यूट्यूब कितने व्यूज पर कितना पैसा देता है!

यूट्यूब पर कमाई कॉस्ट पर क्लिक के आधार पर होती है। सीपीसी (कॉस्ट पर क्लिक) का मतलब प्रत्येक क्लिक पर मिलने वाला पैसा। और सीपीसी कभी भी फिक्स नहीं होती। यह विज्ञापन के अनुसार बदल जाती है।

इसे उदाहरण से समझते है-

मान लीजिये की सीपीसी (कॉस्ट पर क्लिक) 0.10 $ और आपको 10 क्लिक मिले। और यह 10 क्लिक आपको 1000 व्यूज पर मिले है।

तो 1000 व्यूज पर कितनी कमाई होगी
0.1010 = $1
0.10
20 = $2

तो आप इस उदाहरण के द्वारा समझ सकते है की यह सीपीसी और क्लिक पर आधारित है। अगर आपकी सीपीसी ज्यादा होगी। तो आपकी कमाई भी ज्यादा होगी।

यूट्यूब कितने पैसे देता है या यूट्यूब 1000 व्यूज का कितना पैसा देता है!

भारत में यूट्यूब प्रति 1,000 views पर लगभग $1 से $3 तक देता है। और वही अगर यूएस की बात करे तो यूट्यूब प्रति 1,000 views पर लगभग $5 से $7 तक देता है।

यूट्यूब पर पैसे कब मिलते हैं!

यूट्यूब पर सिर्फ वीडियो अपलोड करने से कंपनी पैसे नहीं देती है। यह पैसा तब देती है। जब आपका यूट्यूब चैनल मॉनेटाइजेशन’ प्रोग्राम के जरिये मोनेटाइज हो। लेकिन यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करने के लिए कुछ नियम है।

उसके बाद ही आप इसके लिए अप्लाई कर सकते है। आपके यूट्यूब चैनल पर 4000 घंटे का वॉच टाइम और 1000 सब्सक्राइबर  होना जरूरी है।

यूट्यूब पहले यह देखेगा की आपने कही नियम व शर्तों का उल्लंघन तो नहीं किया। और आपके यूट्यूब चैनल पर कोई भी कॉपीराइटेड वीडियो तो नहीं है। इसके बाद ही आपका चैनल मॉनेटाइजेशन के लिए अप्रूव होता है। अगर आप ने नियमो का उल्लंघन किया तो चैनल मॉनेटाइजेशन के लिए अप्रूव नहीं होता है।

यूट्यूब पैसे कब देता है!

यूट्यूब पैसे तब देता है जब आपने अपने वीडियो के माध्यम से कम से कम 100 डॉलर कमा लिए हो। आपके एडसेंस अकाउंट में 100 डॉलर हो जाने के बाद गूगल दिए गए पते पर एक पिन भेजता है। जिस पिन को वेरीफाई करना होता है। जिसके बाद ही गूगल आपके बैंक अकाउंट में पैसे भेजता है।

किस टॉपिक पर यूट्यूब चैनल बनाये

वैसे तो आप किसी भी टॉपिक पर अपना यूट्यूब चैनल बना सकते है। लेकिन मेँ आपसे यह कहुँगा की जिस विषय या टॉपिक के बारे में आपको सबसे अधिक नॉलेज है। उस टॉपिक पर आप अपना यूट्यूब चैनल बनाए ।

इससे होगा यह की आप उसके बारे में अधिक जानकारी दे पाएंगे। और सबसे अच्छी बात यह होगी की उस टॉपिक पर आपको वीडियो बनाने में ज्यादा कठिनाई भी नयी होगी।

और अगर हो सके तो उस टॉपिक पर वीडियो बनाये। जिस पर आज से पहले कभी भी किसी ने किसी तरह का कोई यूट्यूब चैनल या वीडियो न बनाया हो। आपका आईडिया एकदम नया और यूनिक होना चाहिए। जो लोगो को अपनी ओर आकर्षित करे।

रिलेटेड टॉपिक जिस पर आप यूट्यूब चैनल बना सकते है!

  • कुकिंग चैनल
  • टीचिंग चैनल
  • गेमिंग चैनल
  • कॉमेडी चैनल
  • टेक्निकल चैनल
  • मोटिवेशनल चैनल
  • व्लॉग चैनल
  • डांस चैनल
  • ट्रिक्स रिलेटेड चैनल
  • कार्टून चैनल
  • स्टोरी चैनल
  • न्यूज़ चैनल
  • टेक्नोलॉजी चैनल
  • मेक मनी ऑनलाइन चैनल
  • प्रैंक वीडियो चैनल
  • सिंगिंग चैनल
  • रिएक्शन वीडियो चैनल
  • ब्यूटी टिप्स चैनल
  • बिज़नेस स्टार्टअप चैनल इत्यादि।

इन बातो का रखे ध्यान-

  • यूट्यूब चैनल का यूनिक नाम रखे।
  • यूट्यूब चैनल को प्रोफेशनल बनाने के लिए अच्छा-सा चैनल आर्ट व लोगो रखे।
  • यूट्यूब चैनल पर स्वयं द्वारा बनाई हुई वीडियो अपलोड करें।
  • यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करने के बाद उसे सोशल मीडिया और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।
  • अपने यूट्यूब वीडियो में चैनल को सब्सक्राइब करने को जरूर कहे।

आइडिया

यूट्यूब पर लाखों वीडियो अपलोड होती है। इन लाखों वीडियो के बीच आपके वीडियो का अलग होना अहम बात है। आपका आइडिया बिलकुल यूनिक होना चाहिए। आपका आइडिया ऐसा होना चाहिए जिसे यूट्यूब पर पहले कभी किसी ने नहीं देखा हो। और जिसे लोग देखना पसंद करें।

वीडियो

जब भी आप वीडियो बनाये तो इस बात का ध्यान रखे की वीडियो अच्छी क्वालिटी का हो। अगर वीडियो अच्छी क्वालिटी का नहीं होगा तो लोग उसे देखना पसंद नहीं करेंगे। समय-समय पर अपने चैनल पर वीडियो अपलोड करते रहें।

व्यूज

अपने यूट्यूब वीडियो पर व्यूज बढ़ाने के लिए इस बात का ध्यान रखे की वीडिया हाई क्वालिटी का हो। और इस बात का जरूर ध्यान रखे की वीडियो के साथ डिस्क्रिप्शन हो। जरूरी टैग जो की वीडियो से मिलते हो उनको जरूर लगाए।

सोशल मीडिया

इसके अलावा अपने यूट्यूब चैनल का फेसबुक व ट्विटर जैसे सोशल मीडिया साईट पर एक पेज और अकाउंट जरूर बनाये। इन पेज पर फॉलोअर्स और लाइक्स को बढ़ाते रहे। इन पेज और अकाउंट पर आपको यूट्यूब वीडियो की लिंक डालना है।

यूट्यूब के फायदे

  1. यूट्यूब की सबसे अच्छी बात यह है की यह एकदम फ्री है। यूट्यूब में किसी तरह का कोई इन्वेस्टमेंट नहीं है।
  2. यूट्यूब चैनल मोनेटाइज हो जाने के बाद यूट्यूब चैनल से उसी दिन से कमाई शुरू होने लग जाती है।
  3. यूट्यूब पर विजिटर्स की सख्या बहुत ज्यादा है। इसलिए यूट्यूब पर कोई भी वीडियो अपलोड करने पर उस वीडियो पर व्यूज आ ही जाते है।
  4. यूट्यूब पर एडसेंस अप्रूवल आसानी से मिल जाता है।

सलाह

में आपसे यही कहूंगा की अगर आप यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते है। तो बिना सोचे अपना यूट्यूब चैनल बनाइये और शुरू हो जाइये। अगर आप मेहनत करते है। तो आपको सफलता जरूर मिलेगी।

लेकिन आपको मेहनत जरूर करनी पड़ेगी। अच्छी वीडियो बनानी पड़ेगी। जो लोगो को पसंद आए। अगर यह सब आप अच्छे से करते है। तो आप यूट्यूब से पैसे जरूर कमा पाएंगे।

लेकिन आपको बता दू अगर आप सोच रहे है की मेने आज यूट्यूब चैनल बनाया और आज से ही मै पैसे कमाने लग जाँऊगा। तो यह संभव नहीं है। आपको यंहा पर धैर्य रखना होगा। और आपको मेहनत करनी होगी।

जब आप मेहनत करते है। यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करते रहते है। तो धीरे-धीरे आपके यूट्यूब चैनल पर व्यूज आने लगते है। साथ ही सब्सक्राइबर भी बढ़ने लगते है। उसके बाद आपकी यूट्यूब से कमाई शुरू हो जाती है।

निष्कर्ष

Information And Knowledge के इस आर्टिकल Youtube Se Paise Kaise Kamaye के माध्यम से हमने आपको यूट्यूब से पैसे कमाने के बारे में सही जानकारी देने की कोशिश की है। अगर आपको यह आर्टिकल Youtube Se Paise Kaise Kamaye पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

यह भी पढ़ें- घर बैठे SMS जॉब कैसे करे

यह भी पढ़ें- घर बैठे कौन सा बिजनेस करें

%d bloggers like this: