Freelancing Websites in India- Top Freelancing Website

Related

DRDO Recruitment 2021: अपरेंटिस ट्रेनी पदों के लिए वैकेंसी, जल्द करे आवेदन

DRDO Recruitment 2021: रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन, DRDO...

CTET 2021: आवेदन की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर तक बढ़ाई गई, जानिए संशोधित पात्रता मानदंड

CTET 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई ने सीटीईटी...

Share

आज हम आपको इस पोस्ट Freelancing websites in India के बारे में जानकारी देने वाले है। भारत में फ्रीलांसिंग न केवल एक पार्ट टाइम जॉब है। बल्कि यह लोगो के लिए काम करने का एक पसंदीदा विकल्प बन गया है।

आप भी फ्रीलांसिंग के साथ जुड़कर काम कर सकते है। इससे पैसे कमा सकते है। अगर आप फ्रीलांसर में नए है तो। हो सकता है की आपको यंहा से काम मिलने में कुछ समय लग जाए। क्योकि यंहा पर पहले से काम करने वालो ने अपना फ्रीलांसर ‘गिग’ और पोर्टफोलियो बना लिया है । जिस वजह से इन्हे पहले व आसानी से काम मिल जाता है।

इन्होने अपने क्लाइंट का काम सही समय पर व अच्छा कर फ्रीलांसर पर अपना गिग’ और पोर्टफोलियो बनाया है। क्लाइंट का काम अगर अच्छा व सही समय पर पूरा किया जाए तो आपके क्लाइंट आपको फ्रीलांसर पर रैटिंग देते है। यह रैटिंग आपको काम दिलाने में बहुत मदद करती है। इसलिए हो सकता है की शुरुवाती दिनों में आपको काम मिलने में कठिनाई आए या शायद काम न भी मिले।

लेकिन मेँ आपसे यह कहूँगा की अगर आपने पहले कभी किसी दूसरे का कोई काम किया हो या आपने अपने क्लाइंट का कोई भी काम किया हो जैसे की- आपने किसी क्लाइंट के लिए वेबसाइट बनाई हो या स्टोरी या आर्टिकल या आपमें कोई भी Skill जिस में आप परफेक्ट हो। वो काम अगर आपने अपने क्लाइंट के लिए किया हो तो।

उस काम को आप अपने फ्रीलांसर अकाउंट पर बता सकते है। आप उसे अपने पोर्टफोलियो में जोड़ सकते है। इससे होगा यह की आपको भी काम मिलने में आसानी हो जायेगी। आपको जल्दी से काम भी मिल जाएगा।

यदि आपने पहले कभी किसी के लिए कोई काम नहीं किया है। और आप शुरुवाती दौर में फ्रीलांसिंग से काम करके पैसे कमाना चाहते है। तो घबराने की कोई बात नहीं है। क्योकि फिर भी आप फ्रीलांसिंग पर काम कर सकते। फ्रीलांसिंग स्वत्रंत प्लेटफार्म है। यंहा पर कोई भी व्यक्ति अपना अकाउंट बना सकता है। और काम कर सकता है।

Freelancing websites in India

  • Freelancing क्या हैं
  • Freelancing Jobs
  • Freelancing Job कैसे करें
  • Freelancing Job कंहा पर और कैसे करे?

Freelancing क्या हैं

फ्रीलांसिंग का मतलब अपने Skill के बदले में पैसा कामना। जैसे की- आप एक Web Designer है। अब आपसे कोई कहता है की मेरे लिए भी Website Design कर दो। तो आप उसकी Website Design कर देते है। और बदले में आप उनसे पैसे यानी अपना मेहनताना (मेहनत की कमाई) लेते है। इस पूरी प्रक्रिया को Freelancing या Freelancing Job कहा जाता हैं। और जो Freelancing करते है। उन्हें Freelancer कहा जाता है।

सरल शब्दों में अगर कहा जाए तो अपनी Skill का उपयोग कर उससे पैसे कमाने की प्रक्रिया को Freelancing कहते है।

Freelancing में न केवल आप किसी Particular Company या Firm के लिए वर्क नहीं करते बल्कि खुद के Clients को भी ढूंढते है। उनका काम पूरा करते है। एक Client का काम पूरा हो जाने के बाद दूसरा क्लाइंट ढूंढकर उनका काम पूरा करते है। और यह सिलसिला यु ही चलता रहता है।

आप अपने Skill के अनुसार Freelancing से पैसे कमा सकते है। वैसे तो Freelancing में कई तरह की जॉब Available है। जैसे की-

Freelancing Jobs

  • Digital Marketing
  • Web Designing
  • Online Teaching
  • Graphics Designing
  • Editing
  • Blogging
  • Writing
  • App Designing Etc.

Freelancing Job कैसे करें

जैसा की मेने आपको बताया की Freelancing एक Skill Based Job है। यंहा पर व्यक्ति अपने हुनर से पैसे कमाता है। Freelancer बनने के लिए आपमें में कोई Skill या हुनर होना चाहिए। इसलिए पहले आप अपने हुनर को पहचाने की आप क्या कर सकते है।

हुनर को पहचानने के बाद उस काम को सीखिए। उस काम में अपने आप को बेहतर बनाये।

Freelancing करने के लिए किन चीजों की आवश्यकता पड़ेगी-

Freelancing काम अधिकतर Online ही होते है। इसलिए आपको इन चीजों की जरूरत पड़ेगी।

  • Computer Or Laptop
  • Internet Connection
  • Email Account
  • Smartphone
  • Bank Account

Clients से पैसे लेने के लिए Payment Method जैसे की – Paypal Account, Instamojo Account, Payoneer किसी को भी आप चुन सकते है। और यंहा से आप अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है।

Freelancing Job कंहा पर और कैसे करे?

अब बारी आती है की Freelancing Job कंहा पर करे। आप Freelancing, Freelancing Websites पर कर सकते है। ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है जो फ्रीलॉसिंग काम करवा रही हैं।

इन Freelancing Websites पर भी आप काम कर सकते है। Freelancing Websites पर क्लाइंट्स और फ्रीलांसर दोनों ही रजिस्टर्ड होते है। क्लाइंट्स काम करवाने के लिए और Freelancers उस काम को करने के लिए यंहा पर रजिस्टर्ड करते है।

जिसका काम, मूल्य क्लाइंट्स को पसंद आता है। वह उसे Hire कर लेता है। काम पूरा हो जाने के बाद क्लाइंट्स पैसो का भुखतान कर देता है।

Freelancing Websites In India- Top Freelancing Websites In India

  1. Freelancer
  2. Upwork
  3. Fiverr
  4. Truelancer
  5. Toptal
  6. Peopelhour
  7. Envato Studio
  8. Guru
  9. WorknHire
  10. Broxer
  11. Internshala
  12. EngineerBabu.
  13. NCubeRoot
  14. RockerStop
  15. DreamStarts

Information And Knowledge द्वारा इस आर्टिकल Freelancing websites in India में हमने आपको फ्रीलॉसिंग की पूरी जानकारी दी हैं। हमने आपको Top Freelancing Websites भी बता दी है। जिन्हे पर आप रजिस्टर्ड करके काम करना शुरू कर सकते है।

हम आशा करते है की आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपको यह जानकारी पसंद आयी तो इसे शेयर जरूर करे।

%d bloggers like this: