बिना इन्वेस्ट किए घर बैठे ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए

Related

DRDO Recruitment 2021: अपरेंटिस ट्रेनी पदों के लिए वैकेंसी, जल्द करे आवेदन

DRDO Recruitment 2021: रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन, DRDO...

CTET 2021: आवेदन की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर तक बढ़ाई गई, जानिए संशोधित पात्रता मानदंड

CTET 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई ने सीटीईटी...

Share

आज हम आपको Blog Se Paise Kaise Kamaye के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है। हम आपको बताने वाले है। कैसे आप अपना खुद का ब्लॉग बनाकर उससे पैसे कमा सकते है।

वैसे तो ऑनलाइन पैसे कमाने के कई सारे तरीके है। लेकिन ब्लॉगिंग एक बहुत अच्छा तरीका है। हालाँकि इसमें टाइम बहुत ज्यादा लगता है। मतलब इससे पैसे मिलने में थोड़ा समय ज्यादा लगता है।

लेकिन अगर आप मेहनत करते है। तो आप ब्लॉगिंग के माध्यम से पैसे कमा सकते है। लेकिन इसके लिए आपको पाना कुछ समय देना होगा। आपको दें के दो-तीन घण्टे इसे देने होंगे। तभी आप ब्लॉगिंग कर पाएंगे। और इससे पैसे कमा पाएंगे।

आज हम आपको इस पोस्ट ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए में बताएँगे की कैसे आप अपना ब्लॉग बना सकते है। और वो कौन-कौन से तरीके है। जिनको आप अपने ब्लॉग में आजमाकर पैसे कमा सकते है। तो चलिए जानते है Blog Se Paise Kaise Kamaye.

यह भी पढ़ें- मोबाइल से पैसे कैसे कमाए

यह भी पढ़ें- ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

Blog Se Paise Kaise Kamaye

  • ब्लॉगर
  • वर्डप्रेस
  • ब्लॉग  क्या है
  • ब्लॉगिंग क्या है
  • ब्लॉगर क्या है
  • ब्लॉग के फायदे
  • ब्लॉग किस प्लेटफार्म पर बनाये
  • ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर है
  • ब्लॉग में एफिलिएट लिंक कैसे लगाए
  • एड नेटवर्क से जोड़ना
  • ब्लॉग से पैसे कैसे मिलते है
  • ब्लॉगर पर ब्लॉग कैसे बनाए
  • वर्डप्रेस पर ब्लॉग कैसे बनाये
  • ब्लॉगर और वर्डप्रेस से पैसे कैसे कमाए
  • सलाह
  • निष्कर्ष

यह भी पढ़ें- मोबाइल एसएमएस जॉब कैसे करे

यह भी पढ़ें- घर बैठे कौन सा बिजनेस करें

Blog Se Paise Kaise Kamaye

आमतौर पर व्यक्ति दो उद्देश्यों के लिए ब्लॉगिंग करते है!

  • पैसे कमाने के लिए।
  • अपने ज्ञान और अनुभव को लोगो तक पहुंचाने के लिए।
  • लोगो को उनके प्रश्नो का सही जवाब देने के लिए।

आपका भी कोई उद्देश्य होगा। जिस वजह से आप ब्लॉगिंग  करना चाहते है।

ब्लॉग क्या है!

जब कोई व्यक्ति अपने विचारो, ज्ञान और अनुभव को नियमित रूप से एक वेबसाइट में लेख या आर्टिकल के रूप लिखता है । तो उसे ब्लॉग कहते है। आप किसी भी विषय जैसे की- फिटनेस, टेक्नोलॉजी किसी भी टॉपिक पर अपना ब्लॉग बना सकते है। जिस भी टॉपिक में आपको इंटरेस्ट हो। उस पर आप अपना ब्लॉग बना सकते है।

ब्लॉगिंग क्या है!

किसी ब्लॉग को मैंटेन रखना हीब्लॉगिंग है। जब आप कोई नया ब्लॉग बनाते है। उस पर रोज आर्टिकल या पोस्ट लिखते है तो इसी को ब्लॉगिंग कहते है।

ब्लॉगर क्या है!

जो व्यक्ति ब्लॉगिंग करता है । उसे ब्लॉगर कहा जाता है। यानी जो व्यक्ति ब्लॉग बनाता है । उस पर काम करता है। उसे ब्लॉग कहा जाता है। जिस किसी व्यक्ति का अपना खुद का कोई ब्लॉग या वेबसाइट होता है।  वह व्यक्ति अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर आर्टिकल या पोस्ट लिखता है। तो उसे ब्लॉगर कहते है।

जैसे- मेँ अपनी वेबसाइट Information And Knowledge पर आर्टिकल लिखता हूँ। तो मेँ एक ब्लॉगर हुआ।

ब्लॉग के फायदे

  • ब्लॉगिंग आप  घर बैठे-बैठे कर सकते है।अपने ब्लॉग से घर बैठे-बैठे पैसे कमा सकते है।
  • ब्लॉगिंग आप जिस भी समय करना चाहते है कर सकते है। आप पर किसी तरह का कोई दबाव नहीं होता है। आप जब चाहे तब ब्लॉगिंग कर सकते है।
  • ब्लॉगिंग से आप महीने के लाखो रुपये तक कमा सकते है। लेकिन इसके लिए आपको मेहनत करना होगी।
  • इसका एक सबसे अच्छी बात यह है की इसके लिए आपको किसी तरह का कोई इन्वेस्टमेंट नहीं करना पड़ता है। यह आप  बिल्कुल फ्री में कर सकते है।
  • ब्लॉगिंग  से आप जितने चाहे उतने पैसे कमा सकते है।
  • इस काम को करने में किसी तरह का कोई रिस्क नहीं होता है।

ब्लॉग किस प्लेटफार्म पर बनाये

फ्री में ब्लॉग बनाना चाहते है तो पहले यह निश्चित करे की आप किस प्लेटफार्म मतलब वर्डप्रेस या ब्लॉगर पर अपना ब्लॉग बनाना चाहते है। आपको बता दू की ब्लॉग बनाने के लिए वैसे तो कई प्लेटफार्म है।

लेकिन सबसे अधिक ब्लॉगर और वर्डप्रेस का ही इस्तेमाल किया जाता है। आज में आपको फ्री मे और पैसे देकर ब्लॉग कैसे बनाया जाता है। इन दोनों के बारे में बताने वाला हु।

ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर है!

कुछ लोग जानना चाहते है की ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर होता है। आपको बता दे की ब्लॉग और वेबसाइट में ज्यादा कोई फर्क नहीं होता है। अगर हम किस ब्लॉग की वेबसाइट कह दे तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है। अगर इन दोनों के अंतर के बारे में कहे तो सभी ब्लॉग वेबसाइट है। पर सभी वेबसाइट ब्लॉग नहीं है।

अगर सरल शब्दों में कहे तो वेबसाइट पिता और ब्लॉग उसका बच्चा है। ब्लॉग के आपको नियमित रूप से रोज आर्टिकल लिखने पड़ते है। जबकि वेबसाइट में आपको नियमित रूप से रोज आर्टिकल लिखने की जरूरत नहीं पड़ती। वेबसाइट में केवल आपको महत्वपूर्ण जानकारियाँ ही देनी होती है।

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए (Blog Se Paise Kaise Kamaye)

टॉपिक का चुनाव

ब्लॉग बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है। की आप किस टॉपिक या नीच पर अपना ब्लॉग बनाना चाहते है। अगर आप भी ब्लॉग बनाने की सोच रहे है। तो इसके लिए आपको टॉपिक चुनना होगा किसी भी टॉपिक पर आप अपना ब्लॉग बना सकते है।

आप अपना ब्लॉग उस विषय पर बनाए। जिस में आपकी रूचि और ज्ञान हो। जिसके बारे में आप लोगो को अच्छी तरह से समझा सके। क्योकि अगर आप से कोई प्रश्न भी पूछे तो आप उसका बिना घबराए आसानी से जवाब दे सके।

ब्लॉगर

अगर आप ब्लॉगिंग की दुनिया में कदम रखना चाहते है। तो आपके लिए ब्लॉगर एकदम सही प्लेटफार्म है। आप बिना इन्वेस्टमेंट किये ब्लॉगर से पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपको किसी तरह का कोई पैसा नहीं देना होता है।

ब्लॉगर गूगल का ही प्रोडक्ट है। इसलिए आपको कोई शक या चिंता करने की जरूरत नहीं है। केवल इसमें एक ही समस्या रहती है। की इसे आप अपने हिसाब से ज्यादा कस्टमाइज नहीं कर सकते है। सबसे जरूरी इसमें SEO की कमी होती है। जिससे पैसे थोड़े कम मिलते है।

वर्डप्रेस

अगर आप इन्वेस्ट करके पैसे कमाना चाहते है। तो वर्डप्रेस आपके लिए एकदम सही प्लेटफार्म है। वर्डप्रेस में ब्लॉग को आप अपने हिसाब से कस्टमाइज कर सकते है। आप इसे फुल्ली कस्टमाइज कर सकते है। आप ब्लॉग को जितना अट्रैक्टिव  बनाना चाहते है। बना सकते है।

साथ ही इसको मेंटेन रखने में ज्यादा परेशानी नहीं होती है। इसके अलावा वर्डप्रेस में कई सारी प्लगिन अवेलेबल है। जो काम को और भी आसान बना देते है। आपके छोटे-छोटे कामों में यह बहुत जरूरी होते है। यह प्लगिन आपके ब्लॉग के डिज़ाइन को और भी निखार देते है।

डोमेन का चुनाव

जैसे अपने घर का एक पता होता है। जिससे लोग आपके पास आसानी से पहुंच जाते है। ठीक वैसे ही ब्लॉग का भी एक पता या एड्रेस होता है। जिसे डोमेन नेम कहा जाता है। डोमेन नेम , ब्लॉग का पता होता है।

डोमेन से पता चलता है। की आपके वेबसाइट का नाम क्या है। आप किस क्षेत्र से है। जैसे की- Informationandknowledge.com एक डोमेन नेम है।

डोमेन नेम से कोई भी व्यक्ति सीधे आपके ब्लॉग तक पहुंच सकता है। जैसे – आप Informationandknowledge.com जब भी सर्च करेँगे। तो आप सीधे मेरे ब्लॉग पर पहुंच जाएंगे।

जब भी आप डोमेन नेम ले। तो इस बात का ध्यान रखे की जो भी डोमेन नेम आप लेते है। वह लोगो को आसानी से याद हो जाए।जैसा की मेरा डोमेन नेम- InformationAndKnowledge.Com

होस्टिंग खरीदना

डोमेन नेम चुन लेने के बाद होस्टिंग खरीदने की बारी आती है। होस्टिंग  एक स्टोरेज है। जो आपके डाटा को स्टोर करके रखता है। यह आपके ब्लॉग के सारे डाटा को सेव करके रखता है।

होस्टिंग आपको फ्री और Paid दोनों तरीको से मिल जाती है। फ्री  होस्टिंग के लिए आपको ब्लॉगर होस्टिंग का इस्तेमाल करना पड़ता है। अगर आप Paid होस्टिंग खरीदना चाहते है तो आप होस्टिंग सर्विस प्रोवाइड करनी वाली कंपनी या वेबसाइट से होस्टिंग खरीद सकते है।

होस्टिंग सर्विस देने वाली वेबसाइट

  • Godaddy
  • Reseller Club
  • Hostinger Etc.

थीम का चुनाव

ब्लॉग का सबसे महत्वपूर्ण पार्ट थीम है। थीम आपकी वेबसाइट को न्यू लुक व डिज़ाइन देती है। जब भी आप किसी वेबसाइट को ओपन करते है। तो आपको जो डिज़ाइन व लुक नजर आता है। उसे थीम कहते है।

ब्लॉग के लिए ऐसी थीम का चुनाव करे। जो अच्छी हो। जो आपके साथ -साथ आपके रीडर को भी पसंद आए। आपके ब्लॉग की थीम जीतनी गुड लुकिंग और अट्रैक्टिव होगी। लोग आपके ब्लॉग या वेबसाइट की और उतने ही ज्यादा आकर्षित होंगे।

थीम भी दो वेरिएंट में अवेलेबल है!

  1. Free Theme
  2. Paid Theme

ब्लॉगर और वर्डप्रेस दोनों में ही आपको फ्री थीम मिल जाती है। और अगर आप Paid यानी पैसे देकर थीम खरीदना चाहते है। तो खरीद सकते है। लेकिन मेँ आपसे यही कहूंगा की आप नए है। आप ब्लॉगिंग में बिल्कुल नए है। तो आप फ्री थीम का ही इस्तेमाल करे। यह आपके लिए एकदम सही है।

जब भी आप फ्री थीम का इस्तेमाल करे तो इस बात का ध्यान जरूर रखे की थीम देखने में कैसी लग रही है।  अच्छे-से काम कर रही है या नहीं। जैसे- किसी भी पोस्ट या ब्लॉग को ओपन करने पर वह जल्दी से खुल रही है या नहीं।

जब भी कोई व्यक्ति आपके ब्लॉग या वेबसाइट को मोबाइल, लैपटॉप या किसी भी डिवाइस में ओपन करे। तो वह तुरंत खुल जानी चाहिए। ब्लॉग या वेबसाइट को ओपन करने में किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

ब्लॉग के लिए जरूरी पेज बनाए

वेबसाइट के कुछ नियम और शर्ते होती है। जिसके मुताबिक हम अपने पेज पर कुछ जरूरी पेज बनाने होते है।

आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट में इन पेज को जरूर बनाना पड़ता है।

  • About Us
  • Contact Us
  • Privacy Policy

About Us– इस पेज में आपको अपने ब्लॉग के बारे में बताना होता है।

Contact Us– इस पेज में आपको कांटेक्ट डिटेल देनी होती है। जिससे कोई भी आप से आसानी से संपर्क कर सके।

Privacy Policy– इस पेज में ब्लॉग की नीति और नियमो के बारे में बताना होता है।

ब्लॉग के लिए पोस्ट लिखना

आपको अपने टॉपिक के अनुसार ब्लॉग या वेबसाइट के लिए पोस्ट या आर्टिकल लिखना है। पोस्ट लिखते वक्त इस बात का ध्यान रखे की आपको कम -से कम 300 वर्ड का ब्लॉग लिखना ही है। पोस्ट या आर्टिकल सरल शब्दों में लिखे। जिसे लोग आसानी से समझ सके। कॉपी-पेस्ट का काम तो भूलकर भी न करे।

SEO करे

SEO का मतलब सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन  यह आपके पोस्ट को गूगल में रैंक कराता है। आपने देखा होगा की जब भी आपक गूगल पर कुछ सर्च करते है। तो आपको उस टॉपिक से रिलेटेड कई सारे रिजल्ट मिल जाते है।

लेकिन उनमे से सबसे ऊपर की 4-5 वेबसाइट को ही लोग खोलकर देखते है। इसलिए लोग आपकी पोस्ट या आर्टिकल को पढ़े। इसके लिए आपके पोस्ट का भी गूगल के टॉप में होना जरूरी है। इसे टॉप में लाने का काम SEO  करता है।

जिसका SEO सबसे टॉप होगा। उसका पोस्ट या आर्टिकल भी गूगल में सबसे ऊपर व पहले आएगा। जिसका SEO अच्छा नहीं होगा। वह सबसे निचे पड़ा रहेगा।

SEO के बारे में पूरी जानकारी देना इस आर्टिकल में संभव नहीं है। इसके लिए हम आपको किसी और पोस्ट में जानकारी देंगे।

ट्रैफिक बढ़ाए

ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए आपके पास ट्रैफिक होना जरूरी हो। जरूरी है की लोग आपके ब्लॉग पर आये और पोस्ट को पढ़े। यह तभी संभव है। जब आप ब्लॉग का SEO सही तरीके से करते है। जब आप अच्छा तरह से ब्लॉग लिखते है। SEO करते है। तो 2 से 3 महीने के अंदर आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आना शुरू हो जाता है।

इसके अलावा आप अपने ब्लॉग का प्रमोशन कर सकते है। सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपने ब्लॉग, आर्टिकल या पोस्ट को शेयर कर सकते है।इससे आपके ब्लॉग पर ज्यादा ट्रैफिक आएगा। जितने ज्यादा आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक होगा। आपकी कमाई भी उतनी ही ज्यादा होगी।

एड नेटवर्क से जोड़ना

सब कुछ कर लेने के बाद ब्लॉग का यह सबसे महत्वपूर्ण भाग है। अपने ब्लॉग को किसी एड नेटवर्क से जोड़ना है। ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए आपको अपने ब्लॉग को किसी एड नेटवर्क से जोड़ना होगा। तभी आप अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते है।

जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आने लग जाए। तो उसके बाद आप अपने ब्लॉग को एड नेटवर्क से जोड़कर अच्छे-खासे पैसे कमा सकते है। हम आपको एड नेटवर्क और कुछ तरीको के बारे में बताने वाले है। जिनसे से आप पैसे कमा सकते है

गूगल एडसेंस

गूगल एडसेंस एड नेटवर्क की लिस्ट में सबसे टॉप में है। यह दुनिया का सबसे बढ़िया एड नेटवर्क है। अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए आपको अपने ब्लॉग को सबसे पहले एडसेंस से अप्रूव कराना होता हो। उसके बाद ही आप अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते है।

एडसेंस आपके ब्लॉग पर एड दिखाता है। इन्ही एड के पैसे आपको मिलते है।

गूगल एडसेंस से पैसे कमाने के लिए आपके ब्लॉग पर यह होना जरूरी है-

  • आपके ब्लॉग पर कम से कम 22 पोस्ट या आर्टिकल होने चाहिए। वो भी यूनिक।
  • आप किसी का भी आर्टिकल या पोस्ट कॉपी-पेस्ट न करे। नहीं तो आपको एडसेंस अप्रूवल नहीं मिलेगा।
  • आपका हर पोस्ट मिनिमम 500 वर्ड का तो होना ही चाहिए।
  • आपका ब्लॉग SEO फ्रेंडली व एडसेंस रेडी होना चाहिए।
  • ब्लॉग पर टेम्पलेट एडसेंस रेडी होना चाहिए।
  • ब्लॉग पर महत्वपूर्ण पेज जैसे की About Us, Contact Us और Privacy Policy पेज जरूरी होने चाहिए।
  • आपका ब्लॉग सर्च कंसोल- Google Search Console (Webmaster), Bing Search Console से जुड़ा होना चाहिए।
  • ब्लॉग पर किसी तरह का कोई भी कॉपीराइट कंटेंट नहीं होना चाहिए।
  • किसी भी तरह का  पालिसी नियमो को न तोड़े ।
  • ब्लॉग पर फेक ट्रैफिक न लाए।
  • इन सभी बातो को ध्यान में रखते हुए आपको अपने ब्लॉग को एडसेंस के लिए अप्लाई कर देना है।

आपको बता दे की गूगल एडसेंस के अलावा भी कई अन्य एड नेटवर्क है। जिन पर भी आप अप्लाई कर सकते है। लेकिन इन सब में गूगल एडसेंस सबसे बेस्ट है।

Other Ads Network

  1. Click Adu
  2. Media. Net
  3. AdPushup
  4. Popads
  5. Adcash
  6. Adsterra
  7. SmartyAds
  8. TrafficForce
  9. PropellerAds
  10. Infolinks
  11. RevenueHits
  12. Adblade
  13. Undertone
  14. BidVertiser
  15. Vibrant Media
  16. VerizonMedia
  17. Epom Market
  18. Exponential
  19. Propel Media
  20. AdMaven
  21. HillTopAds
  22. EMX

जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आना शुरू हो जाए। उसके बाद आपको गूगल एडसेंस के लिए अप्लाई कर देना है।

एफिलिएट मार्केटिंग

आप  एडसेंस के साथ एफिलिएट मार्केटिंग से भी पैसे कमा सकते है। इससे आपकी एक्स्ट्रा कमाई हो जाती है। एफिलिएट मार्केटिंग में आपको किसी शॉपिंग या ई-कॉमर्स वेबसाइट के एफिलिएट मार्केटिंग को ज्वाइन करके प्रोडक्ट को बेचना होता है। जो भी प्रोडक्ट आप बेचते है। उस प्रोडक्ट पर पहले से कमिशन निर्धारित होता है। जो प्रोडक्ट बेचने वाले को मिलता है।

एडसेंस के मुकाबले आप एफिलिएट मार्केटिंग से ज्यादा पैसे कमा सकते है। एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको गूगल एडसेंस की तरह अप्रूवल भी नहीं लेना पड़ता है। आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट में इसकी डायरेक्ट लिंक लगा सकते है।

ब्लॉग में एफिलिएट लिंक कैसे लगाए

मान लीजिये आप किसी मोबाइल, लैपटॉप के बारे में या उसके पर कोई रिव्यु लिख रहे है। तो आपको उस मोबाइल के साथ एफिलिएट मार्केटिंग यानी प्रोडक्ट को खरीदने की एफिलिएट लिंक भी दे देना है।

जब भी कोई व्यक्ति लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट को खरीदेगा। तो आपको उसका कमिशन मिलेगा। अगर आपका ब्लॉग प्रोडक्ट के रिव्यु के बारे में है। तो आप एफिलिएट मार्केटिंग और एडसेंस दोनों से पैसे कमा सकते है।

स्पांसर

ब्लॉग से पैसे कमाने का और दूसरा तरीका स्पॉन्सरशिप है। आप स्पॉन्सरशिप लेकर भी अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते है। जब आपके ब्लॉग पर ऑडियंस की संख्या काफी ज्यादा हो जाती है। तो आप स्पांसर लेकर भी पैसे कमा सकते है।

स्पांसर एड से आपको अच्छी खासी कमाई हो जाती है। इसके लिए कोई भी कंपनी आप से E-मेल करके कांटेक्ट करती है। वह आपको अपनी कंपनी को प्रमोट करने के लिए ऑफर देती है। जिसके बदले में आप उनसे अच्छा-ख़ासा पैसा ले सकते है।

यह कम्पनिया आपके ब्लॉग पर अपना एड दिखाने को कहती है।  इन्ही एड को दिखाने के आप उनसे पैसे लेते है।

गेस्ट पोस्टिंग बैकलिंक्स

आमतौर पर लोग गेस्ट पोस्टिंग बैकलिंक्स लेने के लिए करते है। दूसरा अपने कंपनी या ब्रांड या प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए गेस्ट पोस्टिंग करते है। गेस्ट पोस्ट वह होती है। जब कोई ब्लॉगर आपके पोस्ट के लिए अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिखता है।

आमतौर पर गेस्ट पोस्ट का इस्तेमाल बैकलिंक्स लेने के लिए किया जाता है। आप भी गेस्ट पोस्टिंग के लिए अच्छे-खासे से पैसे ले सकते है। आपके ब्लॉग की ऑथोरिटी अच्छी है। तो आप गेस्ट पोस्टिंग के द्वारा अच्छे पैसे कमा सकते है।

ब्लॉग से पैसे कैसे मिलते है!

ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए आपको अपने ब्लॉग को गूगल एडसेंस से जोड़ना होता है। गूगल एडसेंस आपके ब्लॉग पर विज्ञापन दिखाता है। इन्ही विज्ञापन के पैसे मिलते है।

गूगल एडसेंस से पैसे कमाने के लिए आपको अपने ब्लॉग को गूगल एडसेंस से अप्रूवल कराना होता है। जब आपको अप्रूवल मिल जाता है। उसके बाद आपकी कमाई शुरू हो जाती है। जब आपके गूगल एडसेंस अकाउंट में 100 डॉलर हो जाते है। तब आप इन पैसे को अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है।

ब्लॉगर

अगर आप सच में फ्री में ब्लॉगिंग  करना चाहते है। अपने ब्लॉग से पैसे कमाना चाहते है। तो ब्लॉगर आपके लिए एकदम सही प्लेटफार्म है। जैसा की मेने आपको पहले ही बताया है। की ब्लॉगर गूगल की ही सर्विस होने के कारण आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

ब्लॉगर पर ब्लॉग कैसे बनाए

  • इसके लिए सबसे पहले Blogspot.Com वेबसाइट पर जाए।
  • इसके बाद ब्लॉग या टाइटल का नाम रखे।
  • फिर ब्लॉग का यूआरएल डाले।
  • इसके बाद Create A New Blog पर क्लिक कर दे।

अब आपका ब्लॉग बनकर तैयार है। याद रहे आपका टाइटल ही आपके ब्लॉग का नाम होगा। आपको URL में भी ब्लॉग का ही नाम डालना है।

इसके बाद यह करे-

  • ब्लॉग पर अच्छी थीम लगाए।
  • कम से कम 500 वर्ड का पोस्ट जरूर लिखे।
  • ब्लॉग को सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे।
  • ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाए।
  • एडसेंस के लिए अप्लाई कर दे।

वर्डप्रेस

अगर आप इन्वेस्टमेंट करके ब्लॉग बनाना चाहते है। तो फिर आपके लिए वर्डप्रेस बिल्कुल सही रहेगा।

वर्डप्रेस के फायदे

  • वर्डप्रेस में ब्लॉग को फुल्ली कस्टमाइज कर सकते है।
  • ब्लॉग को गुड लुकिंग और अट्रैक्टिव बना सकते है।
  • वर्डप्रेस में कई फ्री प्लगिन अवेलेबल है। जो काम को और आसान बना देते है।
  • इसमें कई फ्री थीम  अवेलेबल है।

वर्डप्रेस पर ब्लॉग कैसे बनाये

  • इसके लिए सबसे पहले डोमेन और होस्टिंग ख़रीदे।
  • ब्लॉग या वेबसाइट में वर्डप्रेस इनस्टॉल करे।
  • वर्डप्रेस में मौजूद फ्री थीम का इस्तेमाल करके ब्लॉग को कस्टमाइज करे।
  • ब्लॉग को गुड लुकिंग और अट्रैक्टिव बनाए।
  • ब्लॉग पर पोस्ट या आर्टिकल पब्लिश करे।
  • पोस्ट या आर्टिकल को सोशल मीडिया पर शेयर करे।
  • एडसेंस के लिए अप्लाई करे।

ब्लॉगर और वर्डप्रेस से पैसे कैसे कमाए (Blog Se Paise Kaise Kamaye)

ब्लॉगर और वर्डप्रेस से पैसे कमाने के लिए आपको अपने ब्लॉग को गूगल एडसेंस से जोड़ना है।

सलाह

हम आपसे यही कहना चाहेंगे की अगर आप बिगिनर है। ब्लॉग के बारे में कुछ भी नहीं जानते। ब्लॉग कैसे लिखा जाता है। ब्लॉग को कैसे रैंक कराया जाता है। रैंक कराने के लिए क्या-क्या करना पड़ता है।

तो मेरी आपको यह सलाह है की आप पहले किसी तरह का कोई इन्वेस्टमेंट न करे। आप फ्री से शुरुवात करे। आप ब्लॉगर पर अपना ब्लॉग बनाये। वंहा से सीखे की ब्लॉग कैसे लिखा जाता है।

उसके बाद ही आप किसी तरह का कोई इन्वेस्टमेंट करे। जब आपको लगे की हाँ मुझे समझ में आ गया की ब्लॉगिंग कैसे की जाती है। उसके बाद आप इन्वेस्ट करके अपना खुद का ब्लॉग बना सकते है।

निष्कर्ष

हम आशा करते है की आपको Information And Knowledge द्वारा इस पोस्ट Blog Se Paise Kaise Kamaye में दी गयी जानकारी आपको पसंद आयी होगी। अगर आपको यह जानकारी Blog Se Paise Kaise Kamaye अच्छी लगी हो तो इसे अपने मित्रो, रिश्तेदारों और सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे।

अगर अभी भी आपको कोई परेशानी है। तो आप हम से कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपकी हर तरह से मदद करेंगे।

यह भी पढ़ें- यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

यह भी पढ़ें- फेसबुक से पैसे कैसे कमाए

%d bloggers like this: