फेसबुक क्या है, फेसबुक का आविष्कार किसने किया

Related

DRDO Recruitment 2021: अपरेंटिस ट्रेनी पदों के लिए वैकेंसी, जल्द करे आवेदन

DRDO Recruitment 2021: रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन, DRDO...

CTET 2021: आवेदन की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर तक बढ़ाई गई, जानिए संशोधित पात्रता मानदंड

CTET 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई ने सीटीईटी...

Share

आज हम आपको इस पोस्ट में फेसबुक से सम्बंधित जानकारी सभी देने वाले है। आज की इस पोस्ट में हम आपको फेसबुक क्या है, इसके पीछे की क्या कहानी है। इसका इतिहास क्या है। इसके बारे में अवगत कराने वाले है।

फेसबुक को कौन नहीं जानता। आज हर कोई व्यक्ति फेसबुक का इस्तेमाल करता है। आज हम आपको बताने वाले है की फेसबुक क्या है, फेसबुक को किसने बनाया, फेसबुक का आविष्कार किसने किया, फेसबुक को कब बनाया और फेसबुक कैसे काम करता है। तो चलिए जानते है-

यह भी पढ़ें- यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

यह भी पढ़ें- व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाए

फेसबुक क्या है

  • फेसबुक क्या है
  • फेसबुक की कहानी
  • फेसबुक का आविष्कार किसने किया
  • फेसबुक कब शुरू हुआ
  • फेसबुक का इतिहास
  • फेसबुक से जुड़े कुछ रोचक तथ्य
  • फेसबुक को कैसे चलाते है
  • फेसबुक प्रोफाइल कैसे बनाते है
  • फेसबुक से पैसे कैसे कमाए जा सकते है
  • फेसबुक सर्विसेस
  • फेसबुक के फायदे
  • प्रश्न और उनके जवाब
  • निष्कर्ष

यह भी पढ़ें- इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है

यह भी पढ़ें- घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम

फेसबुक क्या है!

फेसबुक बहुत ही लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफार्म है। फेसबुक बिलकुल फ्री है। फेसबुक एक प्राइवेट कंपनी है। जिसका हेडक्वॉर्टर पालो आल्टो, कैलिफोर्निया यूएसए में स्तिथ है। फेसबुक पर आप नए फ्रेंड्स बना सकते है। फ्रेंड्स को मेसेज ,कॉल और फोटो, विडियो भी शेयर कर सकते है। फेसबुक की सहायता से आप अपना बिज़नेस भी बड़ा सकते है।

फेसबुक एक अमेरिकन ऑनलाइन सोशल मीडिया और सोशल नेटवर्किंग पर आधारित कंपनी है। फेसबुक को 4 फरवरी 2004 को लांच किया गया था। उस समय इसका नाम द फेसबुक रखा गया था। जब फेसबुक फेमस होता गया व इसकी पॉपुलैरिटी बढ़ती गयी। उसके बाद 2005 में द फेसबुक का नाम बदलकर सिर्फ फेसबुक रख दिया गया।

फेसबुक एकदम फ्री है। फेसबुक में आप दोस्त बना सकते है। अपने किसी रिश्तेदार और दोस्तों से बात कर सकते है। नए लोगो के साथ जान-पहचान बढ़ा सकते है। उनसे बात कर सकते है। आप फेसबुक को मोबाइल, लैपटॉप, टेबलेट, कंप्यूटर में आसानी से चला सकते है। फेसबुक में अकाउंट बनाना भी बहुत आसान है। इसके अलावा आप फोटो, वीडियो को भी फेसबुक पर अपलोड कर सकते है।

फेसबुक की कहानी- फेसबुक का आविष्कार किसने किया

फेसबुक वेबसाइट को 4 फरवरी 2004 में मार्क ज़ुकरबर्ग ने अपने दोस्तों Eduardo Saverin, Andrew McCollum, Dustin Moskovitz और Chris Hughes के साथ मिलकर लांच किया था। यह सभी मार्क ज़ुकरबर्ग के दोस्त और क्लासमेट थे। जो की हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के छात्र थे।

28 अक्टूम्बर 2003 की मार्क ज़ुकरबर्ग ने हार्वर्ड विश्वविद्यालय में एक कंप्यूटर प्रोग्राम बनाया। जिसक नाम Facemash रखा गया था। मार्क ज़ुकरबर्ग ने अपनी कंप्यूटर साइंस स्कील्स की मदद से हार्वर्ड विश्वविद्यालय का सिक्योरिटी नेटवर्क हैक कर लिया।

जंहा से मार्क ज़ुकरबर्ग ने स्टूडेंट्स की फोटो और आईडी को कॉपी कर लिया। इस इन्फॉर्मेशन का इस्तेमाल ज़ुकरबर्ग ने अपनी वेबसाइट को पॉपुलर करने के लिए किया। उस नयी वेबसाइट पर एक “Hot Or Not गेम चला था। जिसमे वेबसाइट विजिटर को किन्ही भी दो स्टूडेंट्स की फोटो में से एक फोटो को हॉट और दूसरी फोटो को नॉट बताना होता था।

Facemash स्टार्ट तो 28 अक्टूम्बर 2003 को हुआ था। लेकिन कुछ समय बाद हार्वर्ड एडमिनिस्ट्रेशन ने यह कह कर बाद कर दिया की ज़ुकरबर्ग ने स्टूडेंट की फोटो और आईडी को चुराया है। जो की उनके नियमो का उलंधन है।

4 फरवरी 2004 को ज़ुकरबर्ग एक नयी वेबसाइट बनायीं। जिसका नाम द फेसबुक रखा गया। लेकिन इसके छ: दिन बाद एक और परेशानी आयी। जिसमे हार्वर्ड कॉलेज के Seniors Cameron Winklevoss, Tyler Winklevoss और Divya Narendra ने ज़ुकरबर्ग पर आईडिया चुराने का आरोप लगाया। जो की सोशल नेटवर्क वेबसाइट पर हार्वर्ड कनेक्शन बनाने का था।

पर कोर्ट ज़ुकरबर्ग के खिलाफ हुआ। और उन्होंने कोर्ट के बाहर इस मामले को निपटा लिया। जिसके बाद वेबसाइट को अच्छी बनाने और चलाने के लिए कुछ और स्टूडेंट की मदद ली। Sean Parker 2004 में इस कंपनी के प्रेसिडेंट बने। जिसके बाद कंपनी का नाम द फेसबुक से बदलकर फेसबुक रख दिया गया। यह डोमेन $200,000 में ख़रीदा। क्योकि यह डोमेन अबाउट फेस कारपोरेशन से सम्बंधित था।

मई 2005 में Accel Partners ने फेसबुक कंपनी में $12.7 मिलियन इन्वेस्ट किये। इसके बाद फेसबुक को 2005 सितम्बर में हाई स्कूल के स्टूडेंट के लिए लांच किया गया। जिसे नेक्स्ट लॉजिकल स्टेप का नाम दिया गया। पर हाई स्कूल के स्टूडेंट को रजिस्ट्रेशन के लिए इनविटेशन की जरूरत पड़ती थी। 2009 में फेसबुक दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट बन गयी।

फेसबुक कब शुरू हुआ

2004 में मार्क ज़ुकरबर्ग, डस्टिन मॉस्कोविट्ज़ और क्रिस होगेस ने मिलकर फेसबुक को बनाया था। यह सभी उस वक्त हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट थे। इन्होने उस समय एक वेबसाइट को डिज़ाइन किया। जिसका इस्तेमाल करके स्टूडेंट एक दूसरे के टच में रह सके। जंहा पर वो अपने दोस्तों और नए लोगो से मुलाकात कर सके।

इन्होने इस वेबसाइट का नाम TheFacebook.Com रखा था। यह हार्वर्ड कैंपस में बहुत पॉपुलर भी हुआ। इस वेबसाइट को बनाने का मुख्य उद्देश्य यूनिवर्सिटी के सभी न्यू स्टूडेंट की एक ऑनलाइन डायरेक्टरी बनाना। उस वक्त इस वेबसाइट की मेम्बरशिप केवल हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के छात्रों के पास हि थी।

पर बहुत ही कम समय में यह इतना पॉपुलर हो गया की दूसरे कॉलेज के स्टूडेंट को भी इसमें शामिल करना पड़ा। वही 1 साल के अंदर फेसबुक के यूजर की संख्या 1 मिलियन तक पहुंच गयी। बाद में इसकी मेम्बरशिप सभी के लिए खुल गयी। यह मेम्बरशिप उन के लिए खोली गयी। जिनकी उम्र 13 वर्ष थी।

फेसबुक का इतिहास

  1. 4 फरवरी 2004 को फेसबुक को लॉच किया गया।
  2. 22 अगस्त 2006 में फेसबुक ने नोट्स का आप्शन लगाया।
  3. 6 सितम्बर 2006 में न्यूज़ फीड का का फीचर आया।
  4. 6 अप्रैल 2008 में फेसबुक चैट का फीचर आया।
  5. 20 जुलाई 2008 में फेसबुक बीटा वर्शन लांच हुआ।
  6. 13 जून 2009 में फेसबुक यूजरनेम्स का फीचर लाया।
  7. 21 अप्रैल 2010 में फेसबुक लाइक का बटन लाया।
  8. 6 जुलाई 2011 में Skye के साथ मिलकर फेसबुक लाइव कॉल का फीचर लाया।

फेसबुक से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

  1. फेसबुक को अलग अलग 70 भाषाओ में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  2. फेसबुक का रंग नीला होने की वजह इसके फाउंडर मार्क जुकरबर्ग का कलर ब्लाइंड होना। मार्क जुकरबर्ग को हरे और लाल रंग में अंतर पता नही लगता।
  3. फेसबुक पर आप फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग को ब्लाक नहीं कर सकते।
  4. मार्क ने फेसबुक के लाइक बटन का नाम पहले ऑसम रखने का निर्णय लिया था। पर उनकी किसी ने न मानी।
  5. फेसबुक का सर्वर अगर डाउन हो जाए तो इसे हर मिनट 25 हजार डॉलर का नुकसान होगा।
  6. फेसबुक हर महीने 3 करोड़ डॉलर सिर्फ होस्टिंग पर खर्च करता है।
  7. 2009 में व्हाट्सएप्प के -फाउंडर ब्रायन ऐक्टन को फेसबुक ने जॉब देने से मना कर दिया था।

फेसबुक को कैसे चलाते है!

फेसबुक को चलाने के लिए इसे सबसे पहले अपने मोबाइल में डाउनलोड कर लेना है। आप इसे एप्प स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते है। जो लैपटॉप या कंप्यूटर का इस्तेमाल करते है। उनको Facebook.Com वेबसाइट पर जाना है।

इसके बाद आपको अपना फेसबुक अकाउंट बनाना है। अकाउंट बना लेने के बाद आप फेसबुक का इस्तेमाल कर सकते है। सारे फीचर का इस्तेमाल कर सकते है।

फेसबुक प्रोफाइल कैसे बनाते है!

फेसबुक अकाउंट बना लेने के बाद आपको फेसबुक प्रोफाइल बनाना होता है। जिसमे आपको अपनी निजी जानकारी देनी होती है। जैसे की- आप स्कूल स्टूडेंट है या कॉलेज स्टूडेंट। आपकी हॉबी क्या है। आप सिंगल है या मैरिड आदि इस तरह की जानकारी देनी होती है। अगर आप जानकारी देना चाहे तो दे सकते है। नहीं तो उन्हें खाली भी छोड़ सकते है।

आपको अपनी प्रोफाइल पर प्रोफाइल फोटो लगानी होती है। आपको अपना जन्मदिन, ई-मेल आईडी, मोबाइल नंबर आदि जानकारी भरनी होती है। इससे किसी भी व्यक्ति को आपको खोजने में मदद मिलती है। इसी को फेसबुक प्रोफाइल कहते है। इसी तरह फेसबुक प्रोफाइल बनाते है।

फेसबुक पेज

फेसबुक पेज फेमस लोग या उनके फैंस बनांते है। फेसबुक पेज किस भी टॉपिक को लेकर बनाया जा सकता है। जैसे की – मनोरंजनन डांस आदि को लेकर फेसबुक पेज बनाए जा सकते है।

इसके अलावा आप फेसबुक पेज से पैसे भी कमा सकते है। जब आपकी फैन फोल्लोविंग ज्यादा हो जाती है। जब आपके 10000 सब्सक्राइबर व 30000 वॉच टाइम हो जाता है। तो उसके बाद फेसबुक पेज से पैसे कमा सकते है।

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए जा सकते है!

फेसबुक से पैसे फेसबुक पेज बनाकर कमाए जा सकते है। लेकिन इसके लिए आपको एक पेज बनाना होगा। और इस पेज पर 1000 सब्सक्राइबर और 30000 वाटच टाइम पूरा करना होगा। उसी के बाद ही आप फेसबुक से पैसे कमाने के लिए अप्लाई कर सकते है। फेसबुक से पैसे कमा सकते है।

फेसबुक सर्विसेस

मार्किट प्लेस
फेसबुक ग्रुप्स
फेसबुक पेज
इवेंट
न्यूज़ फीड

फेसबुक के फायदे

फेसबुक पर आप अपना बिज़नेस प्रमोट कर सकते है।
फेसबुक से पैसे भी कमा सकते है।
फेसबुक से नॉलेज और जानकारियाँ प्राप्त कर सकते है।
आप अपनों के साथ जुड़े रहते है।
अपने विचारो को साझा कर सकते है।

प्रश्न और उनके जवाब

फेसबुक को किसने बनाया?
फेसबुक को मार्क जुकरबर्ग और उनके दोस्तों ने मिलकर बनाया।

फेसबुक को कब बनाया गया?
फेसबुक को 4 फरवरी 2004 को लांच किया गया।

फेसबुक का मालिक कौन है?
फेसबुक का मालिक मार्क जुकरबर्ग है।

फेसबुक कँहा का है?
फेसबुक अमेरिका का है। फेसबुक को न्यूयार्क अमेरिका में बनाया गया था।

फेसबुक से पैसे कैसे कमा सकते है?
फेसबुक से पैसे फेसबुक पेज बनाकर कमा सकते है।

फेसबुक का मुख्यालय कँहा है?
फेसबुक का मुख्यालय पालो ऑल्टो, कैलीफोर्निया यूएसए में है।

निष्कर्ष

Information And Knowledge की इस पोस्ट फेसबुक क्या है, फेसबुक की कहानी, फेसबुक का आविष्कार किसने किया, फेसबुक कब शुरू हुआ, फेसबुक का इतिहास, फेसबुक से जुड़े कुछ रोचक तथ्य से सम्बंधित जानकारियाँ दी है। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करे। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है। तो आप हम से कमेंट करके पूछ सकते है। यह जरूर बताए की आपको यह पोस्ट कैसा लगा।

यह भी पढ़ें- घर बैठे जॉब कैसे करे

यह भी पढ़ें- व्हाट्सएप्प का आविष्कार किसने किया

%d bloggers like this: