घर बैठे कौन सा बिजनेस करें

Related

DRDO Recruitment 2021: अपरेंटिस ट्रेनी पदों के लिए वैकेंसी, जल्द करे आवेदन

DRDO Recruitment 2021: रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन, DRDO...

CTET 2021: आवेदन की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर तक बढ़ाई गई, जानिए संशोधित पात्रता मानदंड

CTET 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई ने सीटीईटी...

Share

आज हम आपको इस पोस्ट घर बैठे कौन सा बिजनेस करें/Ghar Baithe Konsa Business Kare में घर से किये जाने वाले बिज़नेस के बताने वाले है। हम आपको जानकारी देने वाले है। की वो कोनसे घर बैठे बिज़नेस है। जो आप बिना इन्वेस्टमेंट या कम इन्वेस्ट के शुरू कर सकते है।

बिजनेस हर कोई करना चाहता है। क्योकि दूसरों के नीचे काम करने की बजाय खुद का बिज़नेस होना सबसे अच्छा है। सभी लोगो के मन में खासकर युवाओं में दूसरे के नीचे काम करने के बजाए स्टार्ट अप या अपना खुद का बिजनेस शुरू करने की लगन है।

आखिर ऐसा हो तो क्यों न हो। क्योकि दूसरों के नीचे काम करने की बजाय अगर खुद अपनी कंपनी का बॉस बन जाए । तो कौन ऐसा है। जो यह मौका छोड़ेगा। पर बिज़नेस में जीतनी ज्यादा कमाई और आजादी होती है। उसे उतनी ही ज्यादा मेहनत लगती है। यानी आपको उतनी ही ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। बिजनेस सक्सेस होगा या नहीं इसकी कोई गारंटी भी नहीं होती है।

इसलिए हमेशा यह कहा जाता है की बिजनेस में सीधा पैसे नहीं लगाना चाहिए। बिज़नेस की शुरुवात हमेशा छोटे बिजनेस से करनी चाहिए। तो आइए आज हम आपको इस आर्टिकल घर बैठे कौन सा बिजनेस करें/Ghar Baithe Konsa Business Kare के बारे में बताने वाले है। हम आपको कुछ ऐसे के बारे में जानकारी देने वाले है। जिन्हे आप कम खर्चे में घर से आसानी से शुरू कर सकते है। तो चलिए जानते है घर बैठे कौन सा बिजनेस करें/Ghar Baithe Konsa Business Kare के बारे में-

घर बैठे कौन सा बिजनेस करें

  • होटल
  • ट्यूशन/कोचिंग सेंटर
  • जूस शॉप
  • बेकरी
  • टिफिन सर्विस
  • डांस कोचिंग 
  • पापड़ मेकिंग
  • अचार मेकिंग
  • म्यूजिक टीचर
  • ड्राइंग
  • कुकिंग क्लासेस
  • शॉप
  • ब्यूटी पार्लर
  • सोप मेकिंग
  • लांड्री सर्विस
  • मैरिज ब्यूरो
  • सिलाई
  • निष्कर्ष

यह भी पढ़ें- इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है

यह भी पढ़ें- गांव में चलने वाला बिजनेस

घर बैठे बिजनेस/Ghar Baithe Konsa Business Kare

होटल

आप अपने गांव या शहर में खाने-पीने या नाश्ते की होटल खोल सकते है। यह एक सदाबहार बिज़नेस है। इस बिज़नेस की ख़ास बात यह है की यह बिज़नेस हर वक्त, किसी भी मौसम में चलता है। इसके लिए आपको कोई मार्केटिंग भी नहीं करनी पड़ती है।

खाने-पीने/नाश्ते की दूकान को चलाने में ज्यादा मुश्किल भी नहीं होती। साथ ही आपको ग्राहक ढूंढने की भी जरूरत नहीं पड़ती है। नाश्ते की दूकान पर ग्राहक खुद-बी-खुद चले आते है।

बस आपके खाने/नाश्ते में स्वाद का जादू होना चाहिए। इस बिज़नेस के लिए किसी बड़ी जगह की भी जरूरत नहीं होती। साथ ही आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट भी नहीं करना पड़ता है। आप चाहे तो एक ढेला गाडी से भी अपने नाश्ते की दूकान की शुरुवात कर सकते है। क्योकि मेने ऐसे बहुत सारे लोगो को देखा है। जो ढेला गाडी पर नास्ते की दूकान लगाकर महीने में 20000 से 30000 हजार रुपये कमा रहे है।

साथ ही इस बिज़नेस की एक अच्छी बात यह है की इसमें लोस होने का कोई डर नहीं होता। मतलब बिज़नेस चलेगा या नहीं इसका कोई डर नहीं होता है। तो आप बिना किसी परेशानी के यह बिज़नेस शुरू कर सकते है।

ट्यूशन/कोचिंग सेंटर

अगर आप पढ़े लिखे है। आपको किसी विषय में नॉलेज है। आप किसी विषय में एक्सपर्ट है। तो आपके लिए यह बिज़नेस फायदेमंद है। यह आपके के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

आप अपने गांव या शहर, कॉलोनी या घर के आसपास रहे वाले बच्चो को कोचिंग दे सख्त है। क्योकि गांव में तो कोचिंग की व्यवस्था कम या न होने के कारण बच्चो को कोचिंग के लिये गांव से दूर किसी शहर में जाना पड़ता है।

ऐसे में अगर आप कोचिंग खोलते है। तो आपका बिज़नेस तो चलेगा ही साथ गांव के बच्चो को कोचिंग के लिए बाहर जाना नहीं पड़ेगा। साथ ही कोचिंग सेण्टर शुरू करने के लिए न तो आपको इन्वेस्ट करने की जरूरत पड़ती है। और न ही कँहा पर जगह या कमरा लेने की जरूरत पड़ती है। आप अपने घर से ही ट्यूशन/कोचिंग सेंटर की शुरुवात कर सकते है।

जूस शॉप

आज कल हर कोई अपने स्वास्थ को लेकर चिंतित रहता है। वह अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए न जाने क्या-क्या तरीके आजमाता है। खासतौर पर लोग गर्मी के दिनों में अपने स्वास्थ को लेकर सतर्क हो जाते है।

ऐसे में अगर आप जूस शॉप खोलते है। तो आपका बिज़नेस अच्छा चलेगा। और गरमी के दिनों में तो यह बिज़नेस बहुत की ज्यादा चलता है। गर्मी के दिनों में इस बिज़नेस से बहुत ही ज्यादा प्रॉफिट मिलता है। इसलिए अगर आप गर्मी में इस बिज़नेस को शुरू करते है। तो आपको बहुत अधिक मुनाफा होगा।

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए ज्यादा इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं पड़ती। इसके लिए आपको केवल जूस बनाने के मशीन और फलो को जरूरत पड़ती है। सिर्फ एक मशीन और कुछ फल आपको ज्यादा प्रॉफिट दे जाते है।

बेकरी

आजकल हर छोटे-मोठे कार्यक्रम में लोग केक का इस्तेमाल करते ही है। मतलब हर छोटी-मोटी पार्टी/कार्यक्रम में केक तो जरूर मंगाया ही जाता है। साथ ही लोगो को यह चीजे काफी पसंद भी आती है।

मार्किट में बेकरी उत्पादों की मांग भी बहुत ज्यादा है। पहले के वक्त में केक/पेस्ट्री किसी ख़ास कार्यक्रम को देखने या खाने को मिलती थी। मतलब किसी ख़ास कार्यक्रम होने पर ही बेकरी शॉप का रुख किया जाता था।

लेकिन अभी के समय में लोग हर दूसरे-तीसरे दिन बेकरी का रूख कर ही लेते है। और अभी के समय में इन चीजों का चलन काफी बढ़ गया है। इसलिए अगर आप यह बिज़नेस शुरू करना चाहते है। तो आप यह बिज़नेस शुरू कर सकते है। इसमें भी आपको फायदा ही मिलेगा। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए अधिक पैसो की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

टिफिन सर्विस

अपने घरो से दूर रहने वालो के पास इतना समय नहीं होता है की वह अपने एक समय का भी खाना बना पाए। इनमे घरो से दूर रहकर पढ़ाई करने वाले छात्र, ऑफिस में काम करने वाले आदि शामिल है। इन्हे अपने काम या पढ़ाई या किसी-न-किसी वजह के कारण घर से दूर रहना पड़ता है।

पर इनकी वंहा पर खाने की व्यवस्था नहीं हो पाती। ऐसे में अगर आप उन लोगो के लिए टिफिन सर्विस की शुरुवात करते है। तो न केवल आप इससे मुनाफा कमाएंगे बल्कि उन लोगो की भोजन की जरूरत को भी पूरा करेंगे।

इन लोगो के पास टाइम की कमी होने की वजह से टिफिन लगवाना पड़ता है। अगर आपको अच्छा-खाना बनाना आता है। तो आप इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है।
इसके लिए ज्यादा खर्चा करने की भी जरूरत नहीं है।

डांस कोचिंग

आज के समय में लड़को और लड़कियों में डांस का काफी क्रेज़ है। हर कोई डांस सिखने का शौकीन है। बस केवल देर है तो डांस सीखाने की। ऐसे में यदि आपको डांस आता है। तो आप डांस कोचिंग खोल सकते है।

डांस की ट्रेनिंग दे सकते है। इसके लिए भी किसी इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं है। आप अपने घर पर ही डांस कोचिंग खोल सकते है। डांस क्लासेस लगा सकते है।

पापड़ मेकिंग

पापड़ का बिज़नेस भी बहुत फायदेमंद है। आप अपने घर से ही यह बिज़नेस शुरू कर सकते है। आज के समय कोई नहीं होगा। जिसे पापड़ का शोक नहीं है। चने और मूंग के पापड़ हर किसी को पसंद है।

इसलिए अगर आपको भी पापड़ बनाना आता है। तो आप यह काम शुरू कर सकते है। इस काम को करने के लिए ज्यादा निवेश और जगह की जरूरत नहीं है।

इस काम को करने में ज्यादा सामग्री की भी जरूरत नहीं पड़ती है। साथ ही आपको किसी मशीन की भी आवश्यकता नहीं पड़ती। आप अपने हाथो से ही पापड़ बना सकते है। लेकिन अगर आप मशीन के माध्यम से पापड़ बनाना चाहते है। तो आप यह कर सकते है। लेकिन इसके लिए आपको इन्वेस्ट करना पड़ेगा।

पापड़ बनाने के लिए आपको ग्राइंडिंर, मिक्सर, पापड़ प्रेस मशीन, ड्रायिंग मशीन, पैकिंग मशीन की जरूरत पड़ेगी। अगर आप यह बिज़नेस शुरू करते है। तो आप महीने के 40000 से 60000 रुपये कमा सकते है।

अचार मेकिंग

अचार के बिना खाने के थाली अधूरी होती है। अचार खाने को और भी ज्यादा स्वादिस्ट बना देता है। अचार खाने के साथ-साथ आपकी आमदनी में भी तड़का लगा सकता है। अचार का बिज़नेस किसी भी सीजन में किया जा सकता है।

यह बिज़नेस भी घर से शुरू किया जा सकता है। यानि इस बिज़नेस की शुरूवात घर से हो सकती है। जब आपका काम अच्छा चलने लगे। तब आप अलग से जगह लेकर अचार बिज़नेस को बढ़ाने के बारे में विचार कर सकते है। इसके लिए बड़े निवेश किसी बड़े निवेश की आवश्यकता नहीं है। मात्र छोटे निवेश से ही यह बिज़नेस शुरू किया जा सकता है।

म्यूजिक टीचर

जिनको म्यूजिक का ज्ञान है। वो बच्चो को म्यूजिक की शिक्षा दे सकती है। म्यूजिक कोचिंग की शुरुवात कर सकती है। आप घर से ही इसे शुरू कर सकती है।

ड्राइंग

अगर आपको पता है ड्राइंग कैसे की जाती है। ड्राइंग कैसे बनाई जाती है। अगर आपको इसके बारे में अच्छा-खासा नॉलेज है। तो आप ड्राइंग क्लासेस दे सकते है। आप ड्राइंग कोचिंग खोलकर अच्छे पैसे कमा सकते है।

कुकिंग क्लासेस

कई लड़के/लड़किया होती है। जो खाना बनाना सीखना चाहते है। कोई अपने शोक के लिए तो कोई अपना बिज़नेस शुरू करने के लिए। मतलब अगर कोई अपनी होटल या बेकरी शॉप खोलना चाहता है। तो वह उससे रिलेटेड कुछ-न-कुछ बनाना जरूर सीखना चाहेगा।

यदि आप ऐसे लोगो को कुकिंग क्लासेस देते है। तो आप इससे बहुत मुनाफा कमाएंगे। यह आप अपने घर से ही शुरू कर सकते है।

शॉप

आप कोई भी शॉप खोल सकते है। जैसे की किराना, टिया-स्टॉल, स्टेशनरी, फूलो की दूकान, कॉस्मेटिक शॉप, बुक्स शॉप, टॉय शॉप इत्यादि। आप किसी भी तरह की शॉप शुरू कर सकते है। बस देरी है तो शुरुवात करने की।

ब्यूटी पार्लर

ब्यूटी पार्लर यह तो महिलाओ का सबसे पसंदीदा बिज़नेस है। और यह काफी लोकप्रिय भी है। हर कोई व्यक्ति इसे अपने घर से चला सकता है। लेकिन इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए।

आपको इसका ज्ञान होना चाहिए। इसलिए आपको सबसे पहले इसका प्रशिक्षण लेना चाहिए। आप इसका कोर्स भी कर सकते है। उसके बाद आप ब्यूटी पार्लर खोल सकते है। ब्यूटी पार्लर सदाबहार चलने वाला बिज़नेस है। शादी की सीजन में यह बिज़नेस काफी ज्यादा चलता है।

अभी के समय लड़कियों तो लड़कियों बल्कि लड़के भी अपना मेकअप करवा रहे है। और लड़को की भी इसमें रुचि है। इसलिए यह बिज़नेस आपको काफी ज्यादा प्रॉफिट देगा।

सोप मेकिंग

आजकल आयुर्वेदिक, डिज़ाइनर और खुशबूदार साबुन का चलन काफी बढ़ गया है। हर कोई व्यक्ति हर्बल, आयुर्वेदिक साबुनो को पसंद कर रहा है। आयुर्वेदिक साबुनो पर लोगो का बहुत अधिक विश्वास है। इसलिए आप भी साबुन बनाने का काम शुरू कर सकते है।

आप घर से साबुन बनाकर अच्छे-दामों में बेच सकती है। लेकिन इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपकी साबुन बनाना आना चाहिए। आपको पता होना चाहिए की यह काम कैसे किया जाता है।

अगर आपको यह काम नहीं आता है। तो आप यह किसी से सिख सकते है। उसके बाद आप साबुन बनाना शुरू कर सकते है। और अच्छे दामों में बेच सकते है।

लांड्री सर्विस

आजकल लोग अपने कामो में इतना व्यस्त हो गए है। उनके अपने कामो की कोई हुद ही नहीं रहती है। कई सारे ऐसे लोग है। जिन्हे अपने दैनिक दिनचर्या में आराम करने तक वक्त नहीं मिलता।

उन्हें यहाँ तक की अपना खाना, कपडे धोना, प्रेस करने तक का समय नहीं मिल पाता। इसी वजह से बड़ी-बड़ी सीटियों में लोग अपने कपडे किसी और से धुलवाते और प्रेस करवाते है। जो लोग यह काम करते है। वो इससे काफी अच्छा पैसा भी कमा रहे है।

अगर आप भी लांड्री सर्विस शुरू करना चाहते है। तो कर सकते है। एक बार आपके कस्टमर बन जाने पर आपका यह काम बहुत अच्छा चलेगा।

मैरिज ब्यूरो

शादी के समय अच्छे लड़को और लड़कियों का न मिल पाना आम बात हो गयी है। हर किसी को यह परेशानी झेलनी पड़ती है।

आज के वक्त ऐसी कई वेबसाइट और एप्प है। जो मैरिज ब्यूरो का काम करती है। पर इससे फायदा कुछ नहीं होता। इन पर अधिकतर लोग विश्वास भी नहीं करते है। क्योकि इनमे धोखाधड़ी होने का खतरा रहता है। जिस वजह से लोग विश्वास नहीं करते है।

अगर आप मैरिज ब्यूरो का काम स्टार्ट करते है। तो कह सकते है की आपकी इससे बहुत अच्छी कमाई हो जाती है। आप मैरिज ब्यूरो का काम घर बैठे कर सकते है।

आपको घर बैठे मोबाइल से ही इस काम को पूरा हैंडल करना होता है। और जब दोनों परिवारों के लड़के और लड़कियों को यह रिश्ता पसंद आ जाता है। उसके बाद आपको उनको मिलवा देना होता है। इस काम के लिए आप अच्छी फीस दोनों तरफ से ले सकते है।

सिलाई- घर बैठे सिलाई का काम

काहे लोग फैशन या मॉल के कपड़ो के आदि हो गए है। पर सिले हुए कपड़ो का कहना कुछ और ही होता है। आज के समय में भी अधिकतर लोग सिले हुए कपडे पहनना पसंद करते है।

आधे से ज्यादा लोग बुटीक से कपडे सिलवाकर पहनने में रूचि रखते है। इसलिए अगर आपको सिलाई आती है। तो आप सिलाई का काम शुरू कर सकते है। यह भी एक फायदे वाला घर से शुरू किया जाने वाला बिज़नेस है।

निष्कर्ष

आज हमने आपको घर से किये जाने वाले बिज़नेस के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। हमने आपको इस पोस्ट घर बैठे कौन सा बिजनेस करें में घर से बिना इन्वेस्ट किये बिज़नेस करने के बारे में जानकारी दी है।

हम उम्मीद करते है की आपको Information And Knowledge द्वारा इस आर्टिकल घर बैठे कौन सा बिजनेस करें/Ghar Baithe Konsa Business Kare में दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी। अगर आपको यह आर्टिकल घर बैठे बिजनेस कैसे करे पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तो, रिश्तेदारों व सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे।

यह भी पढ़ें- गांव में पैसे कमाने के सबसे बढ़िया तरीके

%d bloggers like this: