गांव में पैसे कमाने के सबसे बढ़िया तरीके

Related

DRDO Recruitment 2021: अपरेंटिस ट्रेनी पदों के लिए वैकेंसी, जल्द करे आवेदन

DRDO Recruitment 2021: रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन, DRDO...

CTET 2021: आवेदन की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर तक बढ़ाई गई, जानिए संशोधित पात्रता मानदंड

CTET 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई ने सीटीईटी...

Share

बहुत से लोगो को गांव में पैसे कमाने के तरीके/Paise Kamane Ke Tarike के बारे पता नहीं होता है। लेकिन यह बात हम सभी जानते है की भारत में आधे से भी ज्यादा लोग गांव में ही रहते है। गांव में रहने वाले लोग पैसे कमाने के लिए शहर की और जाते है।

शहर में लोगो के यंहा काम करके पैसे कमाते है। क्योकि उन्हें गांव में पैसे कमाने के तरीके/Paise Kamane Ke Tarike के बारे में मालूम नहीं होता। जिस वजह से उन्हें काम व व्यापार करने के लिए शहर जाना पड़ता है।

कही लोगो के मन में यह सवाल बना रहता है की गांव में पैसे कमाने के ऐसे कौन से तरीके है जिनसे पैसे कमा सकते है। अगर लोगो को गांव में पैसे कमाने के तरीके/Paise Kamane Ke Tarike के बारे में पता चल जाए तो उन्हें शहर जाकर काम या मजदूरी नहीं करनी पड़ेगी।

आज हम आपको गांव में शुरू किये जाने वाले बिज़नेस के बारे में बताने वाले है जिनसे आप अच्छा-ख़ासा कमा सकते है। गांव में चलने वाले कई बिज़नेस है। लेकिन आपको थोड़ी-सी खोजबीन करनी होगी।

आपको पता करना होगा की कोनसा ऐसा बिज़नेस है। जो अभी तक आपके गांव में शुरू नहीं हुआ। या किसी ने भी उस बिज़नेस को अभी तक शुरू नहीं किया है। आज हम आपको इस पोस्ट गांव में पैसे कमाने के तरीके/Paise Kamane Ke Tarike और गांव में किये जाने वाले बिज़नेस के बारे में जानकारी देने वाले है।

साथ-ही-साथ इसकी भी जानकारी देने वाले है।  आप गांव में कोनसा बिज़नेस शुरू कर सकते है। जिससे आप गांव में बिज़नेस शुरू करके उससे ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा पाएंगे। तो चलिए जानते है गांव में पैसे कमाने के तरीके

यह भी पढ़ें- इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है

यह भी पढ़ें- गांव में चलने वाला बिजनेस

गांव में पैसे कमाने के तरीके

  • गांव में बिज़नेस को शुरू करने से पहले इन बातो का ध्यान रखे
  • गांव में व्यापार करने का सही तरीका
  • गांव में शुरू किये जाने वाले बिज़नेस
  • मछली पालन
  • मुर्गी पालन
  • टैंट हाउस
  • RO Water Supply
  • मिल्क डेरी
  • प्लांट नर्सरी
  • जनरल स्टोर की दूकान
  • बकरी पालन
  • होटल
  • कपड़ो की दूकान
  • चप्पल, जूतों की दूकान
  • कोचिंग
  • निष्कर्ष 

गांव में पैसे कमाने के तरीके/Paise Kamane Ke Tarike

वैसे तो गांव में पैसे कमाने के बहुत तरीके है। लेकिन उससे पहले इस बात का ध्यान रखना जरूरी है की गांव में ऐसा कोनसा बिज़नेस है। जो कम इन्वेस्टमेंट में ज्यादा प्रॉफिट दे सके। मतलब कम खर्चे में ज्यादा पैसे दे सके।

गांव में बिज़नेस को शुरू करने से पहले इन बातो का ध्यान रखे-

  1. आपके गांव में किस चीज की ज्यादा मांग है।
  2. बिज़नेस में आप कितना इन्वेस्ट कर सकते है।
  3. आपके गांव में किस बिज़नेस में ज्यादा कम्पटीशन है।
  4. बिज़नेस शुरू करने से पहले जगह का चुनाव।
  5. गांव के लोग कितने तक का सामान खरीद सकते है।

इन बातो का पता कर उन पर खोजबीन करेंगे तो आप गांव में ज्यादा पैसे कमाने वाला बिज़नेस गांव में आसानी से शुरू कर पाएंगे।

गांव में व्यापार करने का सही तरीका

अगर आप गांव में बिज़नेस या व्यापार करना चाहते है। तो आपको कम इन्वेस्टमेंट में अपना बिज़नेस शुरू करना चाहिए . ऐसा करने से आपके मन से घाटा होने का डर खत्म हो जाएगा। आप बिना डरे बिज़नेस को आगे बढ़ा पाएंगे। अगर एक बार आपका बिज़नेस चल गया तो आप पैसे लगाकर उसे और भी बढ़ा सकते है।

गांव के लोगो के साथ अच्छा व्यवहार आपके बिज़नेस को बढ़ाने में काफी मदद करता है। साथ ही अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए आप गांव के आसपास गांव में अपने बिज़नेस का प्रचार भी कर सकते है। इससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपके बिज़नेस या व्यापार के बारे में जान जाएंगे। जिस वजह से आपकी कमाई भी ज्यादा होगी।

गांव में शुरू किये जाने वाले बिज़नेस

मछली पालन

आप गांव में मछली पालन करके भी पैसे कमा सकते है। गांव में तालाब, कुए और नदी की कमी नहीं है। लगभग हर गांव में तालाब जरूर होता है। जंहा आप मछली पालन का बिज़नेस शुरू कर सकते है।

यदि आपके गांव में तालाब नहीं है तो आप छोटी-सी जमीन पर गड्डा खोद कर मछली पालन कर सकते है। मछली पालन लगभग सभी सीजन में किया जा सकता है। मछली पालन से आप महीने के अच्छे-खासे पैसे कमा सकते है।

मुर्गी पालन

आज के समय में लगभग सभी गावो में मुर्गी पालन किया जाता है। क्योकि मुर्गी पालन का बिज़नेस बहुत फायदा देता है। अगर आप भी मुर्गी पालन करना चाहते है। तो इसके लिए सिर्फ एक खाली खेत चाहिए। जिसे आप चारो तरफ से नेट लगाकर घेर सकते है।

मुर्गी पालन करने के लिए आपको केवल छोटे-छोटे सामानों को ही खरीदना होता है। इसके बाद आप मुर्गी के अंडो को बाजार में बेच सकते है। कई लोग तो देसी मुर्गे को पालते है। और मार्केट में 1००० से 2००० रुपये में बेचते है।

मुर्गी पालन का बिज़नेस करने के लिए शुरू में आपको इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है। लेकिन एक बार जब आपका बिज़नेस चल जाता है। उसके बाद आप महीने के लाखो रुपये मुर्गी पालन से आसानी कमा सकते है।

टैंट हाउस

इस बात को हम अच्छी तरह से जानते है की गांव में शहर की तरह मेरिज हॉल नहीं होते है। लोग किसी भी फैमिली फंक्शन और शादी को अपने ही घर या टैंट लगवाकर करते है। शादी के सीजन में टैंट हाउस का बिज़नेस करके के अच्छे-खासे पैसे कमाए जा सकते है।

इस बिज़नेस की सबसे बढ़िया बात यह है की इसमें आपको सिर्फ एक बार ही पैसा लगाना होता है। उसके बाद ज्यादा पैसे लगाने के नौबत नहीं आती है . लेकिन अगर आप टैंट हाउस से ज्यादा पैसे कमाने चाहते है। तो आप और कई सर्विसेज अपने ग्राहक को देकर उनके एक्स्ट्रा पैसे ले सकते है। छोटी-छोटी शादी में कम से कम 2०००० से 3०००० का हजार टेंट हाउस बुक होता है।

इस बिज़नेस में आपको ज्यादा काम करने की जरूरत नहीं पड़ती।  केवल आपको सभी कामो को अपनी देखरेख में रखना होता है। इस बिज़नेस का सबसे बडा फायदा यह है की आपको इसके पैसे एडवांस में मिल जाते है।

RO Water Supply

वाटर सप्लाई का बिज़नेस अब शहरो से लेकर गावो में भी फैल रहा है। लोग अपनी सेहत को लेकर भी सावधान हो गए है। शहरो में हर किसी व्यक्ति की दूकान पर आपको पानी की केन जरूर मिल जायेगी।

वाटर सप्लाई का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको केवल एक प्यूरीफायर और फ्रीजर खरीदना होता है। साथ ही कुछ केने खरीदनी होती है। जिससे आप वाटर सप्लाई कर सके। आपको इन केनो को हर सुबह दुकानों पर पहुँचाना होता है। और हर सुबह खाली केनो को भरी केनो के साथ बदलना होता है।

आप पानी को भाड़े की गाडी से गांव-गांव और शहरो में सप्लाई कर सकते है। गांव और शहर की छोटी-बड़ी दुकानों पर आप वाटर सप्लाई कर सकते है। पानी की एक केन 2० से 3० रुपये में बिकती है। शहर में पानी की केन दिन में दो बार उतारी जाती है। जिससे आप महीने के 5०००० से 7०००० हजार आसानी से कमा सकते है।

मिल्क डेरी

आप गांव में मिल्क डेरी का बिज़नेस भी शुरू कर सकते है। गांव-शहर में दूध पहुंचाकर महीने के अच्छे खासे पैसे कमा सकते है। यह बात हम सभी जानते है की गांव में हर घर में लगभग गाय या भेस पायी जाती है।. लेकिन अगर आप थोड़ी गाय और भेस रख ले तो आप मिल्क डेरी खोल सकते है।

आप अपने गांव में मिल्क डेरी खोल कर पैसे कमा सकते है। आप डेरी पर दूध बेच सकते है। साथ ही डेरी पर मिल्क की आपूर्ति बनी रहे। इसके लिए गांव वालो से भी दूध ले सकते है। जिनके गाय और भेस है। इसके लिए आपको उनको दूध के हिसाब से पैसे देने होते है।

इसके अलावा आप कुछ गाड़ियों को भाड़े पर लेकर दूध को शहरो तक भी पंहुचा सकते है। शहर में दूध महंगा बिकता है। इसलिए आप डेली के 5००० से 1०००० आसानी से कमा सकते है।

मिल्क डेरी का बिज़नेस कम इन्वेस्टमेंट में आसानी से शुरु कर सकते है। यह बिज़नेस आपको अच्छा फायदा भी देगा।

प्लांट नर्सरी

गांव में लोग अपने घरो और खेतो के सामने पेड़ लगाना काफी पसंद करते है। यदि ऐसे में अगर आप प्लांट नर्सरी खोल लेते है। तो आप छोटे-छोटे पोधो को बेचकर अच्छा-खासा पैसा कमा सकता है।

मिट्टी का कटाव रोकने के लिए बड़े-बड़े खेतो के किनारो पर सागवान और लिप्टस के पेड़ लगाए जाते है। इसलिए अगर आप प्लांट नर्सरी का बिज़नेस खोल लेते है। तो आप बहुत पैसा कमा सकते है।

आज के समय में सबसे अधिक पेड़ गांव में ही उगाए जाते है। लोग गांव में पेड़ लगाना काफी पसंद करते है। इसलिए आपको भी प्लांट नर्सरी का बिज़नेस जरूर खोलना चाहिए।

इस बिज़नेस में आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट नहीं करना पड़ता है। आप कम पैसो में ही इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है। और महीने के लाखो रुपये तक कमा सकते है।

जनरल स्टोर की दूकान

जैसा की हम सभी जानते है की गांव में जनरल स्टोर की दुकाने बहुत कम होती है। अगर होती भी है तो वो दुकाने इतनी अच्छी नहीं होती है। जिस वजह से गांव के लोगो को छोटे-बड़े सामानो को खरीदने के लिए शहर जाना पड़ता है।

अगर आप भी गांव में एक बढ़िया जनरल स्टोर की दूकान खोल लेते है । तो आप की दूकान गांव में बढ़िया चलेगी। अगर यही दूकान गांव की सड़क पर होगी। तो आपको इससे ज्यादा मुनाफा होगा। जनरल स्टोर की दुकान से आप अच्छे-खासे पैसे कमा सकते है।

बकरी पालन

बकरी पालन करके आप सालाना 5-6  लाख की कमाई कर सकते है। अगर आप तंदुरुस्त बकरा बाजार में बेचते है। तो एक बकरे के ही आप 1०००० से 3०००० आसानी से कमा सकते है।

होटल

आप गांव में खाने पीने की होटल खोल कर अच्छे पैसे कमा सकते है। यह बात हम सभी जानते है की गांव में खाने-पीने की होटेले बहुत कम होती है। अगर होती भी है तो उतनी अच्छी नहीं होती।

जिस वजह से होटल उतनी अच्छी नहीं चलती। अगर आप भी गांव में होटल खोल ले तो उससे अच्छे पैसे कमा सकते है।

कपड़ो की दूकान

गांव में कपड़ो की दूकान नहीं होती है। जिस वजह से लोगो को कपड़ो की खरीददारी करने के लिए शहरो की तरफ जाना पड़ता है। अगर आप भी गांव में कपड़ो की दुकान खोल ले तो। इससे अच्छे पैसे कमा सकते है.

चप्पल, जूतों की दूकान

गांव में चप्पल, जूतों की दूकान तो बिलकुल भी नहीं होती है। जिस वजह से गांव के लोगो को चप्पल, जूते पहनने के लिए शहर जाना पड़ता है। इसलिए आप गांव में चप्पल, जूतों की दूकान खोल कर अच्छे पैसे कमा सकते है।

कोचिंग

आजकल सभी माता-पिता अपने बच्चे को अच्छा पढ़ाने के लिए कोचिंग जरूर करते है। इसलिए उन्हें कोचिंग भेजते है। गांव में कोचिंग न होने की वजह से गांव के बच्चो को कोचिंग करने के लिए शहर जाना पड़ता है।

शहरो में कोचिंग की सुविधा आसानी से मिल जाती है। लेकिन गांव में बहुत कम या मुश्किल से कोचिंग देखने को मिलते है। अगर आपने ग्रेजुएशन या १२ वी तक की पढ़ाई की है। तो आप गांव में कोचिंग खोल सकते है।

एक बार गांव में कोचिंग चल जाने के बाद आप अच्छा-ख़ासा पैसा कमा सकते है। कोचिंग का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको पढ़ाई का ज्ञान होना जरूरी है।

निष्कर्ष

Information And Knowledge की इस पोस्ट गांव में पैसे कमाने के तरीके/Paise Kamane Ke Tarike बिलकुल विश्वसनीय और वास्तविक है। इन तरीको को आजमाकर आपको शहरों में काम करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपको हमने इस पोस्ट में गांव में कोनसा बिज़नेस करे, गांव में किये जाने वाले बिज़नेस के बारे में जानकारी दी है।

हम उम्मीद करते है की आपको यह पोस्ट गांव में पैसे कमाने के तरीके/Paise Kamane Ke Tarike पसंद आया होगा। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करे। अगर आपका कोई सुझाव या प्रश्न है तो आप हम से कमेंट करके पूछ सकते है।

यह भी पढ़ें- घर बैठे महिलाओं के लिए जॉब

यह भी पढ़ें- घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम

%d bloggers like this: