गांव में चलने वाला बिजनेस

Related

DRDO Recruitment 2021: अपरेंटिस ट्रेनी पदों के लिए वैकेंसी, जल्द करे आवेदन

DRDO Recruitment 2021: रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन, DRDO...

CTET 2021: आवेदन की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर तक बढ़ाई गई, जानिए संशोधित पात्रता मानदंड

CTET 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई ने सीटीईटी...

Share

सभी लोगो का अपना-अपना विचार होता है। कोई व्यक्ति शहर में रहकर या शहर जाकर बिज़नेस करना चाहता है। तो कोई अपने गांव से ही बिज़नेस की शुरुवात करना चाहता है। लेकिन उनको गांव में चलने वाला बिजनेस / गांव में कौन सा बिजनेस करें के बारे में कोई जानकारी नहीं होती।

जिस वजह से गांव में रहने वाले लोग बिज़नेस करने के लिए शहर की ओर दौड़ लगाते है। ताकि वह अपना व्यापार चला सके। अपने व्यापार या बिज़नेस से ज्यादा मुनाफा कमा सके।

वैसे तो शहर में व्यापार या बिज़नेस करने के कई विकल्प है। आप शहर के बिज़नेस को गांव में भी इस्तेमाल कर सकते है। शहर से ज्यादा गांव में बिजनेस शुरू करने के विकल्प है।

अब आपके मन में यह सवाल है की आखिर ऐसे कोन से बिज़नेस है। जो गांव में किये जा सकते है। ऐसे कोनसे बिज़नेस है। जो गांव में चल सकते है। जो कम इन्वेस्टमेंट में ज्यादा फायदा दे सके। आज हम आपको इस पोस्ट गांव में चलने वाला बिजनेस/ गांव में कौन सा बिजनेस करें के बारे में जानकारी देने वाले है। तो चलिए जानते है गांव में चलने वाला बिजनेस

गांव में चलने वाला बिजनेस

  • किराने की दुकान
  • प्लांट नर्सरी
  • दूध केंद्र
  • मुर्गी फार्म
  • टैंट हाउस
  • मिनरल वॉटर
  • कपड़ो की दूकान
  • मोबाइल रिचार्ज शॉप
  • कंस्ट्रक्शन मटेरियल शॉप
  • पशुपालन
  • मधुमक्खी पालन
  • मछली पालन
  • खजूर की खेती
  • एलोवेरा की खेती
  • होटल
  • चप्पल, जूतों की दूकान
  • बेकरी शॉप
  • जूस शॉप
  • कार्ड प्रिंटिंग
  • सरसो का तेल

यह भी पढ़ें- इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है

गांव में चलने वाला बिजनेस/गांव में कौन सा बिजनेस करें

किराने की दुकान

गांव में जनरल स्टोर या किराने की दूकान बहुत कम होती है। अगर होती भी है तो उनके पास सभी सामान उपलब्ध नहीं होते है। इसलिए गांव वालो को कई छोटी चीजों से लेकर बड़ी चीजों की खरीददारी के लिए शहर का रुख करना पड़ता है।

ऐसे में अगर आप एक बड़ी व अच्छी-सी जनरल स्टोर की दूकान अपने गांव में खोल ले। तो आपका यह बिज़नेस बहुत ही ज्यादा अच्छा चलेगा। साथ ही आपको मुनाफा भी अच्छा ही होगा। यह बिज़नेस काफी कम लागत में शुरू किया जा सकता है।

प्लांट नर्सरी

यह बिज़नेस कभी ज्यादा प्रचलित है। हर कोई व्यक्ति अपने घर को फूल पत्तियों से हरा भरा रखना चाहता है। ताकि उसका घर अच्छा और सुन्दर नजर आए। साथ ही घर का वातावरण संतुलित रहे।

इसलिए आप भी अपने गांव में प्लांट नर्सरी का बिज़नेस शुरू कर सकते है। आप अपने गांव में ही रहकर इस बिज़नेस को साकार कर सकते है। लेकिन इस बिज़नेस के लिए अधिक जमीन की आवश्यकता होती है। प्लांट नर्सरी का बिज़नेस आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीको से कर सकते है।

बीज खाद की दूकान

आपने अक्सर देखा होगा की गांव में बीज खाद की दूकान न होने की वजह से लोगो को बीज खाद वगैरा-वगेरी लेने के लिए शहर जाना पड़ता है। अगर आप गांव में रहते है। यदि आप खेती भी करते है। तो आप खेती के साथ भी बीज खाद की दूकान
डाल सकते है।

आप किसानो के लिए अच्छी किस्म के बीज, तरह-तरह के खाद का सामान रखकर उनकी परेशानी और समय दोनों को बचा सकते है। साथ ही आपको मुनाफा भी हो जाएगा।

दूध केंद्र

दूध केंद्र भी आपका बिज़नेस चलाने में मददगार साबित हो सकता है। गांव में लगभग सभी लोग गाय और भैंस पालते है। और साथ ही वे दूध बेचते भी है। इसलिए आप पशुपालन वाले से दूध खरीदकर उसे शहर में सप्लाई कर सकते है। इससे आपकी अच्छी कमाई हो जाती है।

दूध केंद्र स्टार्ट करने के लिए आपको डेरी फार्म से कांटेक्ट करना पड़ेगा। जिससे आप सभी गांव वालो का दूध एक जगह एकत्रित करके डेरी फार्म में बेच सकते है। लेकिन जब आप यह बिज़नेस शुरू करते है। तो इसके लिए आपको कुछ मशीनो की आवश्यकता पड़ता है। जैसे- वजन मशीन, बिलिंग मशीन, दूध फेट मापने वाली मशीन सहित मात्रा मापने वाली मशीन की जरूरत पड़ती है।

कंस्ट्रक्शन मटेरियल शॉप

गांव या शहर हर जगह मकान का निर्माण अवश्य होता है। क्योकि मकान मनुष्य की पहली जरूरत है। अगर आपके गांव में भी कोई कंस्ट्रक्शन की दूकान नहीं है। तो आप यह बिज़नेस शुरू कर सकते है।

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको कंस्ट्रक्शन शॉप खोलनी पड़ेगी। जिसमे आपको कंकर, सीमेंट, सरिया इत्यादि रखने पड़ेगे। आप यह सभी सामान डिस्ट्रीब्यूटर या कंपनी से ला सकते है।

इन सामान पर आपको बहुत ही अच्छे पैसे मिल जाते है। कंस्ट्रक्शन मटेरियल शॉप करके आप अच्छे पैसे कमा सकते है। गांव के लोग इन सामान को शहर से खरीदते है। इसमें उनका लाने का खर्चा भी लगता है। ऐसे में अगर आप यह दूकान अपने गांव में ही खोल दे। तो गांव के लोग आप से ही सामान खरीदेंगे। इससे उनका समय और आने-जाने का खर्चा भी बच जाता है। इस बिज़नेस आप ज्यादा मुनाफा भी कमा सकते है।

मुर्गी फार्म

मुर्गी फार्म आप अपने गांव में भी खोल सकते है। मुर्गी फार्म खोलने के लिए कई खाली जगह के साथ कई मुर्गियों की जरूरत पड़ेगी। मुर्गियों को आपको खरीदना पड़ेगा। साथ ही आपको उनको पालना भी पड़ेगा। आप इन मुर्गियों से पैसे अंडे बेचकर भी कमा सकते है। अगर आप किसी बड़े डीलर से मुर्गिया खरीदते है। तो आपको बहुत ही कम दामों में मुर्गिया उपलब्ध हो जाती है।

इस बिज़नेस में आपको ज्यादा से ज्यादा फायदा हो सकता है। आप इस बिज़नेस में अपने अनुसार इन्वेस्टमेंट कर सकते है। मुर्गी पालन सदाबहार बिज़नेस है।

टैंट हाउस

टैंट हाउस काफी ज्यादा चलने वाला बिज़नेस है। गांव के अंदर यह बिज़नेस करके बहुत अधिक पैसे कमाए जा सकते है। क्योकि गावों में शहरो की तरह धर्मशाला या होटल तो होती नहीं है। इसलिए गांव वालो को शादी कई पर टेंट लगवाकर करवानी पड़ती है।

ऐसे में यदि आप इस बिज़नेस को शुरू करते है। तो आपको इसमें लाभ-ही-लाभ है। साथ ही इसमें आपको केवल एक बार ही इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है। उसके बाद आप अपनी जरूरत के मुताबिक जैसे की आप अपने ग्राहक को कोई अतिरिक्त सेवा जैसे की फूलो की डेकोरेशन आदि करके कमाई करना चाहते है। तो कर सकते है।

इस बिज़नेस की सबसे अच्छी बात यह है की इसमें आपको बार-बार पैसे लगाने की जरूरत नहीं पड़ती। इसमें आपको एक बार में पूरा टेंट हाउस का सामान खरीदना पड़ता है। जो सालो तक चलता है।

शादी की सीजन में इससे काफी ज्यादा पैसे कमाए जा सकते है। बाकी सीजन में भी इस बिज़नेस की डिमांड बनी रहती है। तो आप भी अपने गांव में टैंट हाउस का बिज़नेस शुरू कर सकते है।

बकरी पालन गांव में सबसे से अच्छा माना जाता है। इस बिज़नेस से कई तरीके से कमाई की जा सकती है। जैसे की ब्रीडिंग, ऊन और बकरियों का दूध बेचना। अगर इन सब तरीको से काम किया किया जाए तो डेढ़ से दो लाख रुपए की कमाई की जा सकती है।

मोबाइल रिचार्ज शॉप

मोबाइल तो आजकल हर व्यक्ति के पास आपको देखने को मिल जाएगा। हर किसी के पास अब मोबाइल फ़ोन है। चाहे वो छोटा हो या बड़ा। लेकिन गांव में मोबाइल फ़ोन में रिचार्ज करवाने की दूकान बहुत कम या बहुत सारे गावों में होती ही नहीं है।

ऐसे में अगर आप चाहे तो अपने गांव में मोबाइल रिचार्ज की दूकान खोल सकते है। इसके अलावा आप मोबाइल कवर, मोबाइल चार्जर, इयरफोन आदि रख सकते है। जिन्हे आप गांव में बेचकर अच्छे पैसे कमा सकते है।

मिनरल वॉटर

यह बिज़नेस अब शहरो से लेकर गावो में भी फैल रहा है। अपनी सेहत के प्रति लोग अब और भी सावधान हो गए है। शहरो में आपको हर किसी व्यक्ति की शॉप पर पानी की केन जरूर मिल जायेगी।

वाटर सप्लाई की शुरुवात करने के लिए आपको सिर्फ एक प्यूरीफायर सहित फ्रीजर खरीदना होगा। साथ ही आपको कुछ केने भी खरीदनी पड़ेगी। ताकि जिससे आप वाटर सप्लाई कर सके। आपको हर सुबह दुकानों पर इन केनो को पहुँचाना होता है। और रोजाना हर सुबह खाली केनो को भरी केनो के साथ बदलना होता है।

गांव और शहर में पानी की केनो सप्लाई आप भाड़े की गाडी से कर सकते है। पानी के केनो की सप्लाई या वाटर सप्लाई आप गांव और शहर की सभी छोटी-बड़ी दुकानों पर कर सकते है। एक पानी की केन 20 से लेकर 30 रुपये मिलती है। गांव में पानी की केन लोग एक दिन में एक बार ही मंगवाते है। लेकिन शहर में पानी के केन दिन में दो बार मंगाई जाती है।

गरमी के दिनों यह बिज़नेस काफी ज्यादा चलता है। लोगो को गर्मी के दिनों में पानी की बहुत ज्यादा जरूरत पड़ती है। इसलिए अगर आप यह बिज़नेस करते है। तो आप महीने के 5०००० से 7०००० हजार रुपये आसानी से कमा सकते है।

कपड़ो की दूकान

गावों में कपड़ो की दूकान बहुत कम या होती नहीं है। जिस कारण कपड़ो की खरीददारी के लिए लोगो को शहरो का रूख करना पड़ता है।

कपड़ो का बिज़नेस काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। इस बिज़नेस से कम लागत में अधिक लाभ कमा सकते है। शुरुवाती दौर में आप छोटे स्तर से इसे शुरू कर सकते है। बाद में आप अपना बिज़नेस बढ़ा सकते है। आपके गांव में लोग जिस प्रकार के कपडे पहनते है। आप उस हिसाब से कपडे अपनी दूकान में रह सकते है।

अगर आप चाहे तो रेडीमेड कपडे बेच सकते है। या टेलरिंग का काम भी कर सकते है। आप चाहे तो दोनों काम साथ में कर सकते है। इसके अलावा आप मार्केट में चलने वाले नए, लेटेस्ट, ट्रेंडिंग फैशन कपडे अपनी दूकान में रख सकते है।

पशुपालन

अब जानते है पशुपालन क्या होता है। या पशुपालन का मतलब क्या है। पशुपालन का मतलब है की आपको बकरी, गाय, भैस, मुर्गी को पालना होगा। जिसमे आप पशु खरीद कर, गांव में ही बेचकर अच्छा मुनाफा कमा लेते है। या फिर शहर का कोई दुकानदार आपसे कांटेक्ट करके पशु को खरीद लेता है। यह बिज़नेस भी बहुत ज्यादा चल रहा है। इससे आपको मुनाफा भी ज्यादा होगा। साथ ही आप यह बिज़नेस आसानी से शुरू कर सकते है।

खजूर की खेती

खजूर की खेती करके महीने की अच्छी कमाई की जा सकती है। राजस्‍थान के रेगिस्‍तान में कई किसान खजूर की खेती करके लाखों रुपए कमा रहे है। इसकी खेती करने के लिए आपको थोड़ी रिसर्च करनी पड़ेगी। इसकी खेती से 10-20 लाख रुपए तक की इनकम की जा सकती है।

एलोवेरा की खेती

एलोवेरा इसके बारे हम सभी जानते है। यह इतना प्रचलित हो गया है। की अगर आप इसकी खेती करते है। तो आपको इससे फायदा ही फायदा होगा। यह एक तरह का पौधा होता है।

एलोवेरा की पत्तियों में जेल भरा होता है। चेहरे और हेल्थ के लिए बहुत से लोगो को एलोवेरा की जरूरत पड़ती है। इसलिए बहुत सारी कम्पनिया मार्केट में एलोवेरा जेल बनाकर बेच रही है। इसकी मार्केट में बहुत ज्यादा डिमांड भी है।

महज 50 हजार रुपए में आप एलोवेरा की खेती कर सकते है। अगर आप यह बिज़नेस करना चाहते है। तो कर सकते है। एलोवेरा की खेती में आप खेत में एक बार प्‍लांटेशन करने के बाद इससे तीन साल तक फसल ले सकते हैं। एलोवेरा की खेती 1 हेक्‍टेयर जमीन पर कर आप हर वर्ष 8 से 10 लाख रुपए की कमाई कर सकते हैं।

होटल

यह एक सदाबहार बिज़नेस है। जो हर मौसम में चलता है। इसे आप गांव, शहर जहाँ चाहे वँहा शुरू कर सकते है। इस बिज़नेस की सबसे अच्छी बात यह है की इसके लिए आपको ग्राहक ढूंढने की भी जरूरत नहीं पड़ती। बस केवल एक बार लोगो को आपकी दूकान में बारे में पता चल जाए। उसके बाद लोग खुद आपकी दूकान पर दौड़े चले आते है।

लेकिन आपको ध्यान इस बात का रखना है की आप जो भी अपने ग्राहक को खिलाए वो स्वादिष्ट होना चाहिए। यह बिज़नेस काफी कम पैसो में अधिक मुनाफा दे जाता है।

चप्पल, जूतों की दूकान

चप्पल, जूतों की दूकान गांव में बहुत कम पायी जाती है। इसलिए अगर आप चाहे तो अपने गांव में चप्पल, जूतों की दूकान खोलकर अच्छा मुनाफा कमा सकते है। इस
बिज़नेस में ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं पड़ती है। आप कम लागत में यह बिज़नेस शुरू कर सकते है।

बेकरी शॉप

जैसा की हम सब जानते है की गांव में बेकरी शॉप नहीं होती। और हर कोई खाने का शौकीन है। बस अगर देर है तो उसको उस चीज के बारे में बताने की।
खाने का शौकीन कौन नहीं है। आमदनी बढ़ने के साथ-साथ लोगों के खाने-पीने की आदते भी बदल रही है।

वही मार्केट में बेकरी उत्पादों की डिमांड भी बढ़ी है। पहले के समय में किसी खास मौके पर जैसे की बर्थडे, किसी फंक्शन जैसे मौको पर ही बेकरी का रुख किया जाता था। लेकिन अभी के समय में बेकरी का रूख एक आमबात हो गयी है।

व्यक्ति जो चाहे जब चाहे तब अपनी इच्छा अनुसार जो खाना चाहे उसे उस समय मिल जाता है। यदि आप चाहे तो आप भी अपनी बेकरी शॉप खोल सकते है। इसे शुरू करने में आपको ज्यादा पैसो की भी जरूरत नहीं पड़ती है।

आप कम लागत में इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है। और सबसे अच्छी बात यह है की गांव में बेकरी की ज्यादा दुकाने नहीं या होती ही नहीं है। ऐसे में यदि आप अपनी बेकरी शॉप खोलते है। तो आप अच्छा-खासा पैसा कमा सकते है।

जूस शॉप

आजकल हर कोई अपने स्वास्थ्य को लेकर चिंतित रहता है। जूस आपके सेहत को तंदुरुस्त बनाने में बहुत मददगार होता है। गर्मी के दिनों में जूस की मांग और भी ज्यादा बढ़ जाती। ऐसे में यदि आप जूस की दूकान खोलते है। तो आपको इससे मुनाफा ही मुनाफा होगा।

इस बिज़नेस को आप अपने गांव में बड़ी आसानी से शुरू कर सकते है। यह भी एक कम लागत में शुरू किया जाने वाला बिज़नेस है। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा जगह की जरूरत भी नहीं पड़ती है। इस बिज़नेस को शुरु करने के लिए आपको जूस निकालने की मशीन और फलों की जरूरत पड़ेगी।

कार्ड प्रिंटिंग

आज के समय में शादी, पार्टी, जन्मदिन जैसे कई अवसरों पर कार्ड छपाए जाते है। आप भी अपने गांव में यह काम प्रिंटिंग प्रेस शुरू कर सकते है। आप चाहे तो अपने घर से या फिर कही दूकान लेकर भी यह काम शुरू कर सकते है।

इस काम के लिए आपको कच्चा माल, कंप्यूटर और प्रिंटिंग मशीन की जरूरत पड़ेगी। आप अपने काम के मुताबिक वर्कर भी रख सकते है। आप इस बिज़नेस से 50000 से 70000 रुपये तक कमा सकते है।

सरसो का तेल

इस बिजनेस में आपको सरसो का तेल निकालकर बेचना होता है। इसके लिए आपको तेल की मिल खोलनी पड़ती है। 1 से 2 लाख रुपये मिल खोलने में लग जाते है। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको किसानो से सरसो के बीज खरीदने पड़ते है। तेल निकालने के बाद आपको उसकी अच्छी तरह से पैकिंग भी करनी पड़ती है।

आप पाउच या बोतल जिस में चाहे उसमे इसकी पैकिंग कर सकते है। फिर अपनी कंपनी का लेबल लगाकर सरसो का तेल मार्केट में बेचा जाता है।

मधुमक्खी पालन

यह सबसे पुराना और प्रचलित व्यवसाय है। मधुमक्खी पालन आप अपने गांव में शुरू करके एक वर्ष में 20 लाख रूपये तक कमा सकते है। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए न किसी जमीन की जरूरत पड़ती है। और न ही किसी कच्चे माल की।

मधुमक्खी पालन के लिए तीन प्रकार की मधुमक्खी- रानी मधुमक्खी, नर मधुमक्खी और मादा मधुमक्खी को पाला जाता है। इन तीनो प्रकार की मधुमखियो का पालन अलग-अलग पेड़ों पर किया जाता है। इसके लिए लकड़ी के बने बक्से और उस पर लगाने के लिए जाले की आवश्यकता पड़ती है। साथ-ही साथ अपनी सुरक्षा के लिए सभी आवश्यक चीजे दस्ताने आदि होने चाहिए।

मछली पालन

लाभदायक व्यवसायों में से एक है मछली पालन। मछली पालन बिज़नेस आप अपने गांव में आसानी से शुरु कर सकते है। इसके लिए थोड़ी-सी जमीन की आवश्यकता पड़ती है। जंहा पर आप गड्डा खुदवाकर, तालाब बना सके। और मछली पालन करना शुरू कर सके।

इसकी लागत आपके व्यवसाय पर निर्भर करती है। जितना बड़ा आपका व्यवसाय होगा। आपकी लागत भी उतनी ही बड़ी होगी। मछली पालन करके आप महीने के काफी ज्यादा कमाई कर सकते है।

तालाब, कुए और नदी की गांव में कमी नहीं है। लगभग हर गांव में तालाब या नदी जरूर होती है। जंहा आप मछली पालन करके अपना बिज़नेस शुरू कर सकते है।

कोचिंग

सभी माता-पिता अपने बच्चे की अच्छी पढ़ाई के लिए कोचिंग अवश्य करवाते है। उन्हें पढ़ने के लिए कोचिंग भेजते है। और गांव में कोचिंग की व्यवस्था न होने की वजह से बच्चो को पढ़ाई के लिए कोचिंग करने के लिए शहर जाना पड़ता है।

शहरो में कोचिंग की सुविधा होती है। पर गावो में इसकी सुविधा नहीं होती। गांव में बहुत ही कम कोचिंग या फिर होती ही नहीं है। ऐसे में अगर आपने ग्रेजुएशन या १२ वी तक की पढ़ाई की है। तो आप अपने गांव में कोचिंग सेण्टर खोल सकते है।

अपने ही गांव में आप कोचिंग सेण्टर करके महीने की अच्छी कमाई कर सकते है। साथ ही बच्चो को गांव में कोचिंग की सुविधा देकर उनका समय बचा सकते है। कोचिंग सेण्टर की शुरुवात करने के लिए आपको पढ़ाई का ज्ञान होना जरूरी है।

निष्कर्ष

हम उम्मीद करते है की आपको Information And Knowledge द्वारा इस पोस्ट गांव में चलने वाला बिजनेस में दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी। अगर आपको यह गांव में चलने वाला बिजनेस / गांव में कौन सा बिजनेस करें पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर जरूर शेयर करे।

यह भी पढ़ें- गांव में पैसे कमाने के सबसे बढ़िया तरीके

%d bloggers like this: