इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है

Related

DRDO Recruitment 2021: अपरेंटिस ट्रेनी पदों के लिए वैकेंसी, जल्द करे आवेदन

DRDO Recruitment 2021: रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन, DRDO...

CTET 2021: आवेदन की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर तक बढ़ाई गई, जानिए संशोधित पात्रता मानदंड

CTET 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई ने सीटीईटी...

Share

आज हम आपको इस पोस्ट में इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है इसके बारे में जानकारी देने वाले है। आज हम आपको बताने वाले है। की ऐसे कोन से बिज़नेस है। जो इण्डिया में किये जा सकते है। जो आपको अच्छा मुनाफा भी दे।

बिज़नेस का क्रेज हर किसी को है। आखिर हो तो भी क्यों न हो । दुसरो के नीचे काम करने के बजाए खुद का बिज़नेस होना सबसे अच्छी बात है। अगर आपका खुद का कोई बिज़नेस हो तो कैसा होगा। कैसा लगेगा जब आप दुसरो के नीचे काम न करके, आपके नीचे कोई काम करे।

युवाओ में बिज़नेस करने का जस्बा सबसे ज्यादा देखा गया है। लोगो में खुद का बिजनेस शुरू करने की प्रवृत्ति काफी देखी गई है। दुसरो के लिए काम/ दुसरो के नीचे काम करने के बजाए खुद अपनी कंपनी का बॉस मिलाने का मौका मिले तो उसे कौन छोड़ेगा।

बिज़नेस में जितनी आजादी और जितना कमाई होती है। उससे कही अधिक आपको मेहनत करनी पड़ती है। बिज़नेस के शुरुवाती दौर में आपको बहुत ही ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। उसके बाद बिज़नेस में सफलता मिलेगी या नहीं। इसकी भी कोई गारंटी नहीं होती है। इसलिए हमेशा यही कहा जाता है की किसी भी बिज़नेस में सीधा पैसा लगाने के बजाए बिज़नेस की शुरुवात छोटे स्टार या छोटे बिज़नेस से करनी चाहिए। तो चलिए जानते है इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है के बारे में-

इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है

  • गेम स्टूडियो
  • चाइल्ड केयर
  • होम बेकर
  • टिफिन सर्विस
  • ब्यूटी पार्लर
  • साबुन का बिज़नेस
  • पापड़ का बिज़नेस
  • होटल
  • जूस शॉप
  • मैरिज ब्यूरो
  • डांस कोचिंग
  • ट्यूशन/कोचिंग सेंटर
  • अचार का बिज़नेस
  • म्यूजिक टीचर
  • प्लांट नर्सरी
  • कंस्ट्रक्शन मटेरियल शॉप
  • टैंट हाउस
  • सरसो का तेल
  • कार्ड प्रिंटिंग
  • पशुपालन
  • मधुमक्खी पालन
  • एलोवेरा की खेती
  • निष्कर्ष

यह भी पढ़ें- गांव में चलने वाला बिजनेस

यह भी पढ़ें- घर बैठे कौन सा बिजनेस करें

इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है

गेम स्टूडियो

आज की युथ गेम खेलने में बहुत ही ज्यादा इंटरेस्टेड है। ऐसे में आप एक गेम स्टूडियो खोलकर बहुत ही अच्छे पैसे कमा सकते है। जब कोई गेम मार्केट में लॉच होती है। तो उस गेम को हर युवक और बच्चा खेलना चाहता है। लेकिन उस वीडियो गेम को खरीदन पाना हर किसी के बस में नहीं होता है। इसलिए गेम को खेलने वे गेम स्टूडियो पर जाते है। और अपना मनपसंद गेम खेलकर अपनी इच्छा पूरी करते है।

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले किसी अच्छी जगह का चुनाव करना होगा। फिर आपको डिसेंट और आरामदायक ऑफिस बनाना होगा। आप चाहे तो किराये पर भी ऑफिस ले सकते है। आपको शुरुवाती दौर में कंप्यूटर प्रिंटर सॉफ्टवेयर जैसी चीजे खरीदनी पड़ती है।

अगर आप इस बिज़नेस में सफलता पाना चाहते है। तो आपको अपने स्टूडियो में अच्छे गैजेट्स का इस्तेमाल करना पड़ेगा। साथ ही आपको अपने स्टूडियो में ट्रेंड के हिसाब से गेम रखने पड़ेंगे ।

यदि आप इस बिज़नेस/गेम स्टूडियो को शहर में खोलते है। तो आपको ज्यादा फायदा/मुनाफा होगा। क्योकि शहर में वीडियो में स्टूडियो की मांग बनी रहती है।

इस बिज़नेस में आपके पास हाई पॉवर्ड कंप्यूटर और स्पैशलिज़्ड सॉफ्टवेयर होने चाहिए। जिससे गेम स्मूथ और बिना लेगिंग के चल सके।

चाइल्ड केयर

बड़े-बड़े शहरो में चाइल्ड केयर का बिज़नेस किया जाता है। बड़े-बड़े बिज़नेस मैन लोगो के पास इतना टाइम नहीं होता है। की वह अपने बच्चो का ध्यान रख सके। इसलिए यह चाइल्ड केयर ऑथोरिटीज़ में अपने बच्चो को छोड़कर ऑफिस/अपने काम पर जाते है।

इस बिज़नेस में लाखो रुपए एनुअल चार्ज किया जाता है। चाइल्ड केयर बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको एक बड़ा-सा हॉल की जरूरत पड़ती है। साथ ही खेलने के सामानों की भी जरूरत पड़ती है।

अगर आपके पास बच्चे ज्यादा है। तो आपको इसके लिए टीचर को भी हायर करना पड सकता है। टीचर बच्चो को पढ़ाती लिखाती और खेल खेलवाती है। यह बिज़नेस इंडिया में बहुत ही ज्यादा चल भी रहा है।

होम बेकर

होम बेकर का बिज़नेस भी बहुत ही लाभदायक है। आज के समय में खाने का शौकीन कौन नहीं है। हर कोई खाने का शौकीन है। और मार्किट में चॉक्लेट, पेस्ट्री, केक इन जैसी चीजों की मांग बनी रहती है।

शहरो में इन चीजों की बहुत ही ज्यादा मांग है। इस काम को शुरू करने के लिए आपको किसी बड़ी जगह की भी जरूरत नहीं होती। आप इसे अपने घर से ही शुरू कर सकते है। यह बिजनेस कम लागत में शुरू किया जा सकता है।

टिफिन सर्विस

हमेशा से ही घर का खाना होटल के खाने अच्छा होता है। मतलब घर का बना खाना, होटल के खाने से ज्यादा पसंद किया जाता है। अगर आप अच्छा खाना बनाना जानते है। आपके खाने में स्वाद है तो आप टिफिन सर्विस की शुरुवात कर सकते है।

इस बिज़नेस को शुरू करके आप अच्छा मुनाफा कमा सकते है। आप टिफिन सर्विस
ऑफिस, स्टूडेंट और इंप्लॉईज इत्यादि के लिए शुरू कर सकते है।

क्योकि बहुत ही ज्यादा लोगो को घर वालो पालन-पोषण करने के लिए दूर रहकर काम करना पड़ता है। इसके अलावा घरो से दूर रहकर पढ़ाई करने वालो छात्रों को अच्छी सेहत के लिए अच्छा खाना यानी घर के बने खाने की जरूरत पड़ती है।

ऐसे में यदि आप उनको कम दाम में अच्छा खाने देते है। तो आपको इससे मुनाफा-ही -मुनाफा होगा। क्योकि अधिकतर शहरो में टिफिन सर्विस के माध्यम से खाना जरूर दिया जाता है।

पर वो खाना इतना अच्छा व स्वादिस्ट नहीं होता। जितना खाना होना चाहिए। कहा जाता है अच्छी सेहत के लिए अच्छे आहार का भी होना जरूरी है। लोगो को अच्छा खाना न मिल पाने की वजह से उनकी सेहत बिगड़ जाती है।

ऐसे में यदि आप टिफिन सर्विस की शुरुवात करके लोगो अच्छा खाना खिलाते है। तो लोग आपके पास ही आना पसंद करेंगे। आपकी सर्विस लेना ही पसंद करेंगे। बस शुरू-शुरू में आपको अपने बिज़नेस को लोगो तक पहुँचाना होगा। उसके बाद लोग खुद ही ढूंढते हुए चले आएंगे।

ब्यूटी पार्लर

ब्यूटी पार्लर इसे महिलाओ का सबसे पसंदीदा बिज़नेस भी माना जाता है। आज कल हर किसी को किसी भी पार्टी, शादी, कार्यक्रम में सबसे अलग नजर आने का जुनून चढ़ा रहता है।

इसके लिए वे अलग-अलग तरीके अपनाते है। कोई ब्यूटी पार्लर जाकर अपने चेहरे को निखार लेता है। तो कोई स्टाइलिश कपड़ो के माध्यम से अपने आप को अलग दिखाने में लगा रहता है।

पहले के समय में किसी ख़ास कार्यक्रम के मौको पर ही ब्यूटी पार्लर का रूख किया जाता था। वो भी खासकर महिलाओ और लड़कियों द्वारा। लेकिन अभी के समय में न सिर्फ लड़कियों और महिलाओ द्वारा बल्कि लड़के भी इसमें रुचि लेने लगे है। आज के समय में लगभग लड़किया सप्ताह में एक बार ब्यूटी पार्लर हो ही आती है।

इस बिज़नेस को न सिर्फ महिलाएं बल्कि आदमी भी खोल सकते है। यह बिज़नेस एक सदाबहार चलने वाला बिज़नेस है। इस बिज़नेस में नुकशान होना का भी कोई चांस नहीं रहता। बस शर्त यह रहती है की आपको यह काम आना चाहिए।

यह बिज़नेस शादी के दिनों में बहुत ज्यादा चलता है। आप यह बिज़नेस अपने घर से या फिर आप चाहे तो कही ऑफिस ले सकते है। अगर आप भी इस बिज़नेस को शुरू करते है। तो आपको इससे मुनाफा ही होगा। लेकिन इसके लिए आपको इसका नॉलेज होना जरूरी है।

साबुन का बिज़नेस

आजकल लोग अपनी सेहत को लेकर बहुत ही ज्यादा सतर्क हो गए। खाने-पीने से लेकर दैनिक दिनचर्या में काम आने वाली चीजों तक। उनमे से ही एक साबुन है।

आज के समय में लोग हर्बल, आयर्वेदिक साबुन का इस्तेमाल करना पसंद कर रहे है। क्योकि एक तो यह आयुर्वेदिक है। और दूसरा इसका कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होता।

साथ ही लोगो का आयुर्वेदिक चीजों के इस्तेमाल पर विश्वास भी बड़ा है। ऐसे में यदि आप साबुन बनाने का बिज़नेस शुरू करते है। तो आपको इससे अच्छा फायदा होगा।

पापड़ का बिज़नेस

हर कोई पापड़ का शौकीन है। खाने के बाद पापड़ खाने का मजा दो गुना कर देता है। हर किसी को पापड़ पसंद है। मूंग और चने के पापड़ की तो बात ही निराली है। मूंग व चने के पापड़ का हर कोई शौकीन है।

अगर आपको पापड़ बनाना आता है। तो आप यह काम शुरू कर सकते है। आप अपने हाथो से पापड़ बना सकते है। जो कम लागत में ज्यादा मुनाफे का काम है।

लेकिन अगर आप अपने बिज़नेस को और भी बड़ा बनाना चाहते है। तो आप मशीन के माध्यम से पापड़ बनाने का काम कर सकते है। लेकिन इसके लिए आपको इस मशीनो ग्राइंडिंर, मिक्सर, पापड़ प्रेस मशीन, ड्रायिंग मशीन, पैकिंग मशीन की जरूरत पड़ेगी।

अगर आप पापड़ बनाने का बिज़नेस शुरू करते है। तो आप महीने के 40000 से 60000 रुपये आसानी से कमा सकते है। अगर आपको यह काम आता है या नहीं भी आता है। तो आप यह काम किसी से भी सीखकर अपना बिज़नेस शुरू कर सकते है। पापड़ के बिज़नेस में आपको मुनाफा भी अच्छा होगा।

होटल

आज के समय में खाने पीने की होटलें बहुत ही ज्यादा चल रही है। हर कोई खाने का शौकीन है। नए नए व्यंजन को कौन चकना नहीं चाहेगा। छोटे होटल वालो से लेकर बड़े होटल वाले तक इस बिज़नेस से बहुत ही ज्यादा व अच्छा मुनाफा कमा रहे है।

अगर आप भोजन रेस्टोरेंट न खोलकर एक नाश्ते की भी होटल खोल लेते है। तो आप इससे बहुत पैसा कमा सकते है। यह एक सदाबहार बिज़नेस है। जो किसी भी मौसम में चलता है। होटल पुरे दिन और हर रोज चलती है। अगर आपकी होटल किसी में जगह जैसे की बस स्टैंड, चौराहे या जंहा पर भीड़-भाड़ मतलब जंहा पर बहुत ही ज्यादा लोगो का आना-जाना बना रहता है। वंहा पर होटल चलने में ज्यादा समय नहीं लगता है।

नाश्ते की दूकान या भोजनशाला, होटल या कोई भी खाने-पीने की दूकान इनको चलने में ज्यादा समय नहीं लगता। आप जिस दिन से होटल खोलते है। उस दिन से ही आपके पास कस्टमर आना शुरू हो जाते है। होटल की सबसे अच्छी बात यही है की आपको इसके लिए ग्राहक ढूढने की जरूरत नहीं पड़ती बल्कि ग्राहक खुद आपकी होटल की ओर खींचे चले आते है।

लेकिन बेशर्त आपके खाने में स्वाद होना चाहिए। आप अपनी होटल में जो भी बनाए। उसमे स्वाद होना चाहिए। और यही लोगो का ध्यान आपकी और आकर्षित करता है।

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए ज्यादा इन्वेस्टमेंट की भी जरूरत नहीं पड़ती। आप कम लागत में भी इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है। इस बिज़नेस की सबसे अच्छी बात यह है की इसमें लॉस होने के चान्सेस भी नहीं होते है। अगर आप यह बिज़नेस शुरू करते है। तो आप इससे महीने के 20000 से 30000 रुपये कमा सकते है।

जूस शॉप

अभी के समय में हर व्यक्ति अपने स्वास्थ को लेकर चिंतित रहता है। अपने स्वास्थ को लेकर सावधानी बररता है। अपने स्वास्थ को ठीक बनाए रखने के लिए न जाने क्या-क्या तरीको और उपायों को करता है।

ख़ास करके गर्मी के दिनों में स्वास्थ को लेकर विशेष सावधानी बरती जाती है। और इस समय लोग सबसे ज्यादा जूस पीते है। ऐसे में यदि आप जूस शॉप खोलते है। तो आपको इससे बहुत ही ज्यादा प्रॉफिट होगा।

इस बिज़नेस से गर्मी के दिनों में बहुत ही ज्यादा प्रॉफिट कमाया जा सकता है। यदि आप गर्मी के दिनों में इस बिज़नेस की शुरुवात करते है। तो आपको इससे लाभ-ही -लाभ होगा।

यह बिज़नेस शुरू करने के लिए अधिक खर्चे की भी जरूरत नहीं पड़ती। इसके लिए सिर्फ कुछ फल के साथ जूस निकालने की मशीन की जरूरत पड़ती है।

मैरिज ब्यूरो

आज के समय में अच्छी लड़कियों और लड़को का मिल पाना बहुत ही कठिन हो गया है। शादी के समय हर किसी को इस परेशानी का सामना करना पड़ता है।

अभी के समय में बहुत सारी वेबसाइट/एप्प है। जो मैरिज ब्यूरो का काम करती है। लेकिन इससे लाभ कुछ नहीं होता। अधिकतर लोगो का इन पर भरोसा भी नहीं होता। क्योकि धोखाधड़ी होने के चान्सेस इनमे बने रहते है। जिस कारण लोगो का इन पर विश्वास नहीं होता।

लेकिन यदि आप इस काम को एक अच्छे तरीके से शुरू करते है। तो आप इस बिज़नेस में सफलता पा सकते है। आप इस काम को घर बैठे बड़ी आसानी से कर सकते है।

इस काम को आप अपने मोबाइल से पूरी तरह से कण्ट्रोल कर सकते है। इस बिज़नेस में आपको दोनों परिवारों को लड़के और लड़की के बारे में बताना होता है। जब दोनों परिवार वालो को लड़के और लड़की पसंद यानी रिश्ता पसंद आ जाता है। तो इसके बाद आपको इन्हे मिलवाना होता है। इस काम के लिए आप एक अच्छा मुनाफा दोनों तरफ से कमा सकते है।

डांस कोचिंग

आज की जनरेशन में डांस का काफी क्रेज है। हर किसी में डांस सीखने की इच्छा है। यदि आप एक डांसर है। आपको बहुत ही अच्छा डांस आता है। या आपको लगता है की आप किसी को भी डांस सीखा सकते है। तो यह बिज़नेस शुरू कर सकते है।

आप एक डांस कोचिंग खोल सकते है। आप डांस ट्रेनिंग देकर बहुत अच्छी कमाई कर सकते है। आपको इसमें ज्यादा इन्वेस्ट करने की भी जरूरत नहीं पड़ती। आप चाहे तो अपने घर से भी डांस कोचिंग की शुरुवात कर सकते है।

ट्यूशन/कोचिंग सेंटर

यदि आप पढ़े लिखे है। आपको किसी विषय में बहुत अच्छा नॉलेज है। यदि आप किसी विषय में एक्सपर्ट है। तो आप यह बिज़नेस शुरू कर सकते है। आपके लिए एक ट्यूशन/कोचिंग सेंटर बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है।

आप ट्यूशन अपने घर में ही खोल सकते है। अपने घर से ही कोचिंग सेण्टर की शुरुवात कर सकते है। आप अपने आसपास के बच्चो या गांव, शहर, कॉलोनी के बच्चो को ट्यूशन दे सकते है। अगर आप चाहे तो कही ऑफिस लेकर भी कोचिंग सेण्टर की शुरुवात कर सकते है।

अचार का बिज़नेस

अचार के बिना खाने के थाली अधूरी मानी जाती है। अचार खाने को स्वादिस्ट बना देता है। साथ ही खाने का मजा भी दोगुना कर देता है। और यही अच्छा आपके आमदनी में भी तड़का लगा सकता है। किसी भी सीजन में अचार का बिज़नेस किया जा सकता है।

इस बिज़नेस की शुरुवात घर से ही की जा सकती है। जब आपका यह बिज़नेस चल उठे। उसके बाद आप एक बड़ी जगह पर इस बिज़नेस को बढ़ा सकते है। इसके लिए बड़े निवेश की भी जरूरत नहीं होती। केवल छोटे निवेश से अचार का बिज़नेस किया जा सकता है।

म्यूजिक टीचर

यदि आपको म्यूजिक का नॉलेज है। तो आप एक म्यूजिक टीचर बन सकते है। आप म्यूजिक सिखने वालो को इसकी शिक्षा दे सकते है। आप म्यूजिक टीचर बनकर म्यूजिक कोचिंग की शुरुवात कर सकते है। क्योकि बहुत सारे लोग है। जिनमे म्यूजिक सिखने की इच्छा और जुनून है।

प्लांट नर्सरी

यह बिज़नेस बहुत ही ज्यादा प्रचलित है। हर व्यक्ति अपने घर को फूल, पत्तियों के माध्यम से सजाए रखना चाहता है। ताकि घर बहुत ही अच्छा और सुन्दर नजर आए। साथ ही घर का वातावरण भी बेहतर और संतुलन में बना रहे।

इसलिए अगर आप चाहे तो आप भी प्लांट नर्सरी का बिज़नेस शुरू कर सकते है। प्लांट नर्सरी का बिज़नेस शुरू करने के लिए अधिक जमीन चाहिये होती है। इस बिज़नेस को आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से कर सकते है।

कंस्ट्रक्शन मटेरियल शॉप

गांव या शहर हर जगह मकान निर्माण किया जाता है। मकान मनुष्य की जरूरत है। आप भी एक कंस्ट्रक्शन मटेरियल शॉप खोल सकते है। इसमें आपको अपनी शॉप में कंकर, सीमेंट, सरिया इत्यादि रखने पड़ेगे।

आप इन सभी सामानो को डिस्ट्रीब्यूटर या कंपनी से सीधे ले सकते है। इन सामनो को बेचने पर आपको बहुत ही अच्छा कमिशन मिल जाता है। इसलिए अगर तो एक कंस्ट्रक्शन मटेरियल शॉप खोलकर अपने बिज़नेस की शुरुवात कर सकते है। यह बिज़नेस भी एक सदाबहार चलने वाला बिज़नेस है।

टैंट हाउस

टैंट हाउस के बिज़नेस में भी आपको लाभ-ही-लाभ है। इसकी बिज़नेस की सबसे अच्छी बात यह है की इसमें आपको केवल एक बार ही इन्वेस्ट करना पड़ता है। उसके बाद आपको 10 से 15 साल तक इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं पड़ती है।

इस बिज़नेस में आपको एक बार ही पैसा लगाना पड़ता है। जिसमे आपको एक बार में ही टैंट हाउस का पूरा सामान खरीदना होता है। जो की कई सालो तक चलता है।

शादी की सीजन में इस बिज़नेस से फ़ायद-ही-फायदा होता है। बाकी सीजन में भी यह बिज़नेस बहुत अच्छा चलता है। इसलिए आप भी इस बिज़नेस को आसानी से शुरू करके महीने की अच्छी कमाई कर सकते है।

सरसो का तेल

इस बिज़नेस में आपको तेल की मिल खोलकर सरसो का तेल निकालकर बेचना होता है। इस बिज़नेस को खोलने में 1 से 2 लाख रुपये लग जाते है। यह बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको सरसो के बीज किसानो से खरीदने पड़ते है।

सरसो का तेल निकालने के बाद उसकी अच्छी तरह से पैकिंग करनी होती है। पैकिंग आप बोतल या पाउच जिसमे चाहे उसमे कर सकते है। उसके बाद अपनी कंपनी का लेबल लगाकर मार्किट में बेचा होता है।

कार्ड प्रिंटिंग

आज के समय शादी, पार्टी, जन्मदिन जैसे बहुत सारे मौको पर कार्ड छपाए जाते है। आप भी इस बिज़नेस की शुरुवात कर सकते है। आप कही पर ऑफिस लेकर इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है।

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको कच्चा माल, कंप्यूटर और प्रिंटिंग मशीन की जरूरत पड़ती है। आप इस बिज़नेस से महीने के 50000 से 70000 रुपये तक कमा सकते है।

पशुपालन

पशुपालन से मतलब पशुओ के पालन से है। इसमें आपको बकरी, गाय, भैस, मुर्गी को पालना होता है। जिसमे आप पशुओ को खरीदकर और उन्हें फिर बेचकर अच्छा मुनाफा कमाते है।

इस बिज़नेस में आपसे कोई भी दुकानदार या अन्य कोई भी कांटेक्ट करके पशु को खरीद लेता है। जिसमे आपको मुनाफा-ही-मुनाफा होता है।

मधुमक्खी पालन

मधुमक्खी पालन सबसे पुराना व प्रचलित व्यवसाय है। मधुमक्खी पालन करके एक वर्ष में 20 लाख रूपये तक कमाए जा सकते है। मधुमक्खी पालन करने के लिए न किसी जमीन और न ही किसी कच्चे माल की जरूरत पड़ती है।

इस बिज़नेस में तीन प्रकार की मधुमक्खी- रानी मधुमक्खी, नर मधुमक्खी और मादा मधुमक्खी का पालन मतलब पालना जाता है। अलग-अलग पेड़ों पर इन तीनो प्रकार की मधुमखियो का पालन किया जाता है। मधुमक्खी पालन में आपको लकड़ी के बने बक्से और उस पर लगाने के लिए जाले की जरूरत पड़ती है। इसके अलावा अपनी सुरक्षा के लिए सभी आवश्यक चीजे जैसे की दस्ताने आदि आपके पास होने चाहिए।

एलोवेरा की खेती

एलोवेरा इसके बारे में तो आप सभी जानते होंगे। यह इतना ज्यादा प्रचलित हो चूका है। की अगर आप इसकी खेती करते है। तो आपको इससे बहुत ही फायदा होगा। एलोवेरा एक प्रकार का पौधा होता है।

इसकी पत्तियों में जेल भरा होता है। एलोवेरा की जरूरत चेहरे और हेल्थ के लिए बहुत से लोगो को पड़ती है। चेहरे से दाग-ढाबे पिम्पल्स आदि निकालने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल किया जाता है। जिस वजह से कई सारी कम्पनिया एलोवेरा जेल बनाकर बाजार में बेच रही है। एलोवेरा की मार्केट में बहुत ही डिमांड है।

आप भी एलोवेरा की खेती कर सकते है। आप भी इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है। इसकी खेती में आप एक बार प्‍लांटेशन करने के बाद उससे तीन वर्ष तक फसल ले सकते हैं। आप इससे सालाना 8 से 10 लाख रुपए की कमाई कर सकते हैं।

निष्कर्ष

हम उम्मीद करते है की आपको Information And Knowledge द्वारा इस पोस्ट इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है  में दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी। अगर आपको यह आर्टिकल इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर जरूर शेयर करे।

यह भी पढ़ें- गांव में पैसे कमाने के सबसे बढ़िया तरीके

यह भी पढ़ें- घर बैठे जॉब कैसे करे

%d bloggers like this: